देश/विदेश अपडेटबड़ी खबरेंबैतूल अपडेटब्रेकिंग न्यूजमध्यप्रदेश अपडेट

बोर्ड परीक्षा में डाला व्यवधान: शिक्षक और शिक्षिका को शोकॉज नोटिस


◾ उत्तम मालवीय, बैतूल © 9425003881
माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा ली जाने वाली बोर्ड परीक्षा के तहत आज हायर सेकेंडरी प्रमाण पत्र का हिंदी विषय का प्रश्र पत्र हुआ। इस दौरान एक केंद्र पर कोरोना प्रभावित छात्रों के लिए आइसोलेशन कक्ष की व्यवस्था को लेकर विवाद किए जाने पर एक शिक्षिक और एक शिक्षिका को शोकॉज नोटिस जारी किए जा रहे हैं। इस घटनाक्रम पर जिला पंचायत सीईओ और परीक्षा के नोडल अधिकारी अभिलाष मिश्र ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की है। इसके साथ ही विभागीय अधिकारियों को संबंधित शिक्षकों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए गए है।

शिक्षा विभाग के योजना अधिकारी सुबोध शर्मा ने बताया कि बोर्ड परीक्षा के नोडल अधिकारी एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अभिलाष मिश्र द्वारा परीक्षा कार्य में व्यवधान किए जाने के संदर्भ में नाराजगी जाहिर की गई है। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खंडारा में बनाए गए परीक्षा केंद्र पर संभावित रूप से कोविड संक्रमण से प्रभावित परीक्षार्थियों के लिए की गई पृथक आइसोलेशन कक्ष की व्यवस्था को लेकर शाला के शिक्षकों द्वारा किए गए विवाद पर कार्यवाही करते हुए खंडारा स्कूल के शिक्षक आरएन झा एवं शिक्षिका कला सावरकर को परीक्षा कार्य में व्यवधान उत्पन्न करने के संबंध में कारण बताओ सूचना पत्र जारी किए जा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि बोर्ड परीक्षा समय के बाद इन शिक्षकों द्वारा परीक्षा हेतु बनाए गए कंट्रोल रूम एवं आइसोलेशन कक्ष की बैठक व्यवस्था को लेकर विवाद की स्थिति निर्मित की गई थी, जिस पर श्री मिश्र द्वारा गहरी नाराजगी जाहिर करते हुए कड़ी कार्यवाही किए जाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए गए है।

परीक्षा के दौरान माध्यमिक शिक्षा मंडल के संभागीय अधिकारी श्री डेहरिया द्वारा अपने दल के साथ जिले के विभिन्न परीक्षा केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण किए जाने के साथ शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय बैतूल में बनाए गए नियंत्रण कक्ष की व्यवस्थाओं को भी देखा गया। संभागीय अधिकारी श्री डेहरिया द्वारा नियंत्रण कक्ष की व्यवस्थाओं को लेकर सराहना की गई।

जिले के 113 परीक्षा केंद्रों पर आज हिंदी विषय का प्रश्न पत्र संपन्न हुआ। इस प्रश्न पत्र अंतर्गत परीक्षा में 16910 परीक्षार्थी सम्मिलित होने थे जिनमें से 562 परीक्षार्थियों के अनुपस्थित रहने से 16348 परीक्षार्थियों द्वारा परीक्षा दी गई। 562 अनुपस्थित परीक्षार्थियों में से 349 परीक्षार्थी स्वाध्यायी हैं। हिंदी विषय के प्रश्न पत्र के दौरान किसी भी परीक्षा केंद्र पर अनुचित साधन अपनाए जाने संबंधी कोई प्रकरण पंजीबद्ध नहीं हुआ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button