Farming Business Idea : विदेशी तकनीक से खेती कर किसान कमा रहा लाखों रुपए, ये तो आप भी कर सकते हैं

Farming Business Idea, Business Idea, Israel Farming, Agriculture News, Jharkhand News, Jharkhand News In Hindi, Success Story, Farming in Israel

Farming Business Idea : विदेशी तकनीक से खेती कर किसान कमा रहा लाखों रुपए, ये तो आप भी कर सकते हैं
Farming Business Idea : विदेशी तकनीक से खेती कर किसान कमा रहा लाखों रुपए, ये तो आप भी कर सकते हैं

Farming Business Idea : भारतीय कृषि और इजरायली कृषि में बहुत बड़ा अंतर है। इजरायल के किसान खेती करने के लिए आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल करते हैं। इजरायल एक छोटा देश है लेकिन यह तकनीक, मिलिट्री बल और आधुनिक कृषि के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। भारत हथियार और कृषि तकनीक दोनों इजरायल से खरीदता है। इजरायली तकनीक ने खासकर खेती में बदलाव लाया है। इससे पैदावार और किसानों की कमाई दोनों बढ़ी है। ऐसे में आज आपके लिए इजरायल कृषि से जुड़ा बिजनेस आइडिया लेकर आए है। जिसमें आप टमाटर, मिर्च, बैंगन और पत्ता गोभी आदि सब्जियों के पौधों को तैयार करके साल में लाखों रुपये की कमाई कर सकते है। आइए जानते है इजरायल के किसान की अनोखी खेती के बारे में….

दरअसल, हम जिस शख्स के बारे में बात कर रहे हैं, उनका नाम फुलेश्वर महतो है। वे झारखंड के हजारीबाग के चरही के रहने वाले हैं। उन्होंने इजराइल में जाकर खेती करने की ट्रेनिंग ली है। इसके बाद वे अब अपने गांव में आकर सब्जियों के पौधे तैयार कर रहे हैं। किसान फुलेश्वर महतो का कहना है कि वे कृषि तकनीक को सीखने के लिए साल 2017 में इजरायल गए थे। खास बात यह है कि उन्हें आईसीआर के द्वारा आयोजित भारत इजरायल कृषि परियोजना के माध्यम इजरायल भेजा गया था। वहां, पर उन्होंने खेती करने की आधुनिक तकनीकों को सीखा और वापस आकर अपने गांव में खेती शुरू कर दी।

5 लाख बीजों की बुवाई कर नर्सरी तैयार की (Farming Business Idea)

किसान फुलेश्वर महतो का कहना है कि इजरायल से वापस आकर सबसे पहले उन्होंने अपने खेत में ग्रीनहाउस लगवाया। इसके अंदर उन्होंने सब्जी की नर्सरी तैयार की। उनका कहना है कि उन्होंने सबसे पहले मानसून के सीजन में 5 लाख बीजों की बुवाई कर नर्सरी तैयार की। इससे उन्हें लाखों रुपये की इनकम हो रही है। उनका कहना है कि नर्सरी में 30 दिन में पौधे तैयार हो जाते हैं।

अलग तरह की है इजरायली कृषि (Farming Business Idea)

किसान फुलेश्वर महतो आगे बताते हैं कि भारतीय कृषि और इजरायली कृषि में बहुत फर्क है। दोनों की तकनीकी बहुत में काफी अंतर है। यही कारण है कि इजरायली कृषि से मुनाफा अधिक निकल कर आता है। यहां ग्रीन हाउस में इसराइली तकनीक से 5 लाख सब्जियों के बीज तैयार किए जाते है। जिसमें जिसमें बैंगन, टमाटर, मिर्च और पत्ता गोभी के बीज शामिल है। इन पौधे को तैयार करके किसानों को बेचा जाता है। इसके लिए प्रति बीज एकरुपए दाम है। वहीं अगर किसान बीज अपना ले कर आता है तो एक बीज से पौधा तैयार करने का शुल्क 60 पैसा है। इस मानसून के बाद से अभी तक 5 लाख बीज तैयार कर बेचा चुका है। जिनसे उन्हे लाखों में कमाई हुई है।

फसल अनुसार तैयार किया जाता है वातावरण (Farming Business Idea)

इसके तहत कीट अवरोधी नेट हाउस, ग्रीन हाउस, प्लास्टिक लो-हाई टनल और ड्रिप इरीगेशन आता है। बाहर का मौसम चाहें कैसा भी हो लेकिन इस तकनीक के जरिए फल, फूल और सब्जियों के अनुसार वातावरण तैयार कर दिया जाता है। जिसके चलते किसान भाई बहुत सी फसलें उगा रहे हैं और उन्हें अच्छे दामों में बेच रहे हैं। किसानों को कई फसलों के दाम तो दोगुने भी मिल जाते हैं। जानकारों की मानें तो इस खेती को विश्व की सभी प्रकार की जलवायु जैसे शीतोष्ण, सम शीतोष्ण कटिबंधीय, उष्णकटिबंधीय इत्यादि में अपनाया जा सकता है। इसके अलावा संरक्षित खेती के चलते जमीन की उत्पादकता में काफी इजाफा होता है।

साल में लाखों रुपये की कमाई होती है

फुलेश्वर महतो की माने तो वे ग्रीनहाउस में इजरायल तकनीक से नर्सरी तैयार कर रहे हैं, जिसमें टमाटर, मिर्च, बैंगन और पत्ता गोभी के पौधे शामिल हैं। वे सब्जियों के पौधों को तैयार करके किसानों को बेच देते हैं। इससे उन्हें साल में लाखों रुपये की कमाई होती है।

“बैतूल अपडेट” व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें 👇

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *