देश/विदेश अपडेटबड़ी खबरेंबैतूल अपडेटब्रेकिंग न्यूजमध्यप्रदेश अपडेट

भंडारे का है प्लान, तो पहले कर लें सब्जी का इंतजाम: दो दिन बंद रहेगी मंडी

  • उत्तम मालवीय, बैतूल
    यदि आप या आपकी समिति महाशिवरात्रि पर्व पर भंडारे का आयोजन कर रही है तो इसके लिए सब्जी का इंतजाम पहले से करके रखना होगा। इसकी वजह है कि इस महापर्व के उपलक्ष्य में थोक सब्जी मंडी बडोरा सोमवार और मंगलवार को बंद रहेगी। इसके चलते एक दिन पहले और त्यौहार के दिन सब्जी नहीं मिल सकेगी।

    महाशिवरात्रि पर्व के उपलक्ष्य में जिले भर में भंडारों का आयोजन जगह-जगह होता है। केवल शिवालयों ही नहीं बल्कि विभिन्न शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में भी भंडारे किए जाते हैं। भंडारे की योजना भले ही काफी पहले बन जाती है, लेकिन सब्जी की खरीदी एक दिन पहले या फिर उसी दिन सुबह की जाती है। इस वर्ष इन दोनों ही दिन सब्जी नहीं मिल सकेगी। कारण यह है कि इन दोनों ही दिन सब्जी मंडी बंद रखे जाने का निर्णय सब्जी व्यापारियों द्वारा लिया गया है।

    थोक सब्जी व्यापारी राजकुमार राठौर ने इस संबंध में ‘बैतूल अपडेट’ को बताया कि महाशिवरात्रि पर्व थोक सब्जी मंडी बडोरा 28 फरवरी (सोमवार) और 1 मार्च (मंगलवार) को बंद रखी जाएगी। अधिकांश सब्जी व्यापारी शिव भक्त सेवा समिति से जुड़े हैं, जो कि 28 फरवरी से 2 मार्च तक भोपाली में भंडारा करवाएगी। उसमें व्यस्त रहने के कारण वे व्यवसाय बंद रखेंगे।

    महाशिवरात्रि पर्व पर भंडारा कराने वाली समितियों को एन वक्त पर सब्जी के लिए परेशान ना होना पड़े, इसलिए उन्होंने अपील की है कि पहले ही सब्जी की व्यवस्था भंडारे के लिए कर लें। वैसे भी थोक सब्जी मंडी बंद होने से फुटकर व्यापारियों के पास भी सब्जी उपलब्ध नहीं रहेगी। थोड़ी-बहुत मिल भी जाएगी तो वह बड़े भंडारों के लिए नाकाफी होगी। इसलिए रविवार को ही सभी सब्जियों की व्यवस्था करके रख लें।

    शिवभक्त सेवा समिति करवाएगी 3 दिवसीय भंडारा

    शिवभक्त सेवा समिति बैतूल द्वारा इस वर्ष भी भोपाली मेला में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए 3 दिवसीय जय बाबा बर्फानी विशाल भंडारे का आयोजन किया जा रहा है। समिति के राजेश आहूजा ने बताया कि भंडारा 28 फरवरी से प्रारंभ होगा और 2 मार्च तक चलेगा। इसमें सभी शिवभक्तों को भोजन प्रसादी कराई जाएगी। समिति का भंडारे के आयोजन का यह 18 वां वर्ष है। श्री आहूजा ने सभी भक्तों से प्रसादी प्राप्त करने भंडारे में पहुंचने की अपील की है।

    प्रसादी के साथ जल सेवा भी करेगी भीलट देव सेवा समिति

    भीलट देव सेवा समिति बैतूल महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर सोनाघाटी स्थित शिव मंदिर पर महा प्रसादी वितरण करने का आयोजन कर रही है। महाशिवरात्रि पर्व को लेकर समिति द्वारा सोनाघाटी मंदिर में एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि समिति महा प्रसादी के साथ श्रद्धालुओं के लिए जल सेवा भी की जाएगी।

    समिति के अध्यक्ष वासु आहूजा ने बताया कि भीलट देव सेवा समिति विगत 18 वर्षों से महाशिवरात्रि पर्व पर महाप्रसाद एवं जल सेवा कर रही है। उन्होंने बताया कि समिति के सक्रिय सदस्य इसमें अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

    बैठक में प्रमुख रूप से उपाध्यक्ष सचिन पाल, सचिव कुवंरलाल नागले, सहसचिव शिवाजी दवंडे, सदस्य प्रवीण, कमल, राजू एनिया, विजय धोटे, हेमंत दवंडे, अमन आहूजा, जतिन आहूजा, संतोष अड़लक सहित समिति के पदाधिकारी और सदस्य बड़ी संख्या में मौजूद थे। श्री आहूजा ने सभी से उपस्थित होकर सेवा कार्य में भाग लेने का आग्रह किया है।

  • Related Articles

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Back to top button