Cyber Crime : इंस्टाग्राम पर दोस्ती गांठ कर रहा था ब्लैकबेल, आरोपी को यूपी से उठा लाई पुलिस

Cyber Crime : बैतूल। सोशल मीडिया के सहारे नई-नई दोस्ती आजकल आम बात हो गई है। कुछ दोस्तियां प्यार तक भी पहुंच जाती हैं। वहीं कुछ शातिर लोगों ने इसे पैसे ऐंठने और महिलाओं-युवतियों पर कई तरह के अत्याचार का जरिया भी बना रखा है।

सोशल मीडिया पर दोस्ती कर अपराधों के आए दिन ऐसे मामले सामने आते रहते हैं। मध्यप्रदेश के बैतूल जिले में भी एक नाबालिग किशोरी ऐसे ही एक शातिर के शिकंजे में फंस गई थी। आरोपी उसे ब्लैकमेल कर रहा था। वह तो शुक्र था कि किशोरी पुलिस के पास पहुंच गई। इसके बाद पुलिस उसे उत्तरप्रदेश से गिरफ्तार कर ले आई है।

मामला यूं है कि 23 अप्रैल 2024 को आमला थाना क्षेत्र की एक नाबालिग बालिका ने पुलिस अधीक्षक को रिपोर्ट की कि उसके इंस्टाग्राम अकाउंट पर अभिषेक मौर्य नाम के लड़के ने फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी। वह लखनऊ (यूपी) का रहने वाला है। उसके बाद उसने बातों में फंसाकर दोस्ती की।

चैटिंग के दौरान ली फोटो

इसके बाद चैटिंग के दौरान उसने लड़की का फोटो प्राप्त कर लिया। उस फोटो को कंप्यूटर तकनीक का दुरुपयोग करते हुए अश्लील फोटो की शक्ल दे दी। इस फोटो को वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेलिंग का प्रयास करने लगा।

साइबर ब्रांच की सहायता

उक्त शिकायत पर आमला पुलिस द्वारा तत्काल कार्यवाही करते हुए धारा 354, 506, 509 आईपीसी, पॉस्को एक्ट व आईटी एक्ट की धाराओं के अंतर्गत अपराध पंजीबद्ध किया गया। लगातार विवेचना कर साइबर ब्रांच की मदद लेते हुए लड़के का सही पता व जानकारी प्राप्त की गई।

लगातार बच रहा था आरोपी (Cyber Crime)

थाना प्रभारी आमला द्वारा अपराध में आरोपी की यूपी में लगातार तलाश की जा रही थी। आरोपी कंप्यूटर व साइबर ज्ञान का मास्टर माइंड है। इसलिए पुलिस टीम से लगातार बच रहा था।

आखिर चढ़ गया हत्थे (Cyber Crime)

गिरफ्तारी हेतु उप निरीक्षक नितिन पटेल को टीम के साथ लखनऊ भेजा गया। वे साइबर टीम के लगातार संपर्क में थे। आरोपी के सभी संभावित ठिकानों पर लगातार लखनऊ पुलिस के सहयोग से छापे डाले गये। आरोपी को पुलिस हिरासत में लिया गया।

देश-दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | TrenUjjain newsding खबरों के लिए जुड़े रहे betulupdate.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए सर्च करें betulupdate.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *