बैतूल अपडेट

Betul News : सामान्य सभा की बैठक में उठा शिक्षकों की लेटलतीफी का मुद्दा, कार्यवाही के निर्देश

Betul News : सामान्य सभा की बैठक में उठा शिक्षकों की लेटलतीफी का मुद्दा, कार्यवाही के निर्देश
Betul News : सामान्य सभा की बैठक में उठा शिक्षकों की लेटलतीफी का मुद्दा, कार्यवाही के निर्देश

Betul News : बैतूल। जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक शुक्रवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष राजा पवार, बैतूल विधायक हेमंत खंडेलवाल, आमला विधायक डॉ.योगेश पंडाग्रे, घोड़ाडोंगरी विधायक श्रीमती गंगा उईके, जिला पंचायत उपाध्यक्ष हंसराज धुर्वे, पूर्व विधायक एवं जिला पंचायत सदस्य मंगल सिंग धुर्वे, जिला पंचायत सदस्य राजा ठाकुर मौजूद थे।

बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री पवार ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जहां-जहां विकास के कार्यक्रम आयोजित किए जाते है, वहां उस क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को अनिर्वायत: आमंत्रित किया जाएं, ताकि जिले के विकास में प्रगति लाई जा सके। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि शासन की योजनाओं का लाभ सभी पात्र हितग्राहियों को दिलाया जाएं।

जनप्रतिनिधि करें स्कूलों की मॉनिटरिंग (Betul News)

बैतूल विधायक श्री खंडेलवाल ने कहा कि जिले में शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए आवश्यक है कि सभी जनप्रतिनिधि जिले के स्कूलों की मॉनीटरिंग कर स्कूलों में शिक्षकों की समय पर उपस्थिति, विद्यार्थियों की उपस्थिति को बढ़ाने एवं शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने का प्रयास करें।

ऐसे शिक्षकों पर हों कार्यवाही (Betul News)

आमला विधायक डॉ. पंडाग्रे ने कहा कि जिन विद्यालयों में शिक्षक लेट आते है एवं समय से पूर्व शाला से चले जाते है उनके विरूद्ध कार्रवाई की जानी चाहिए। विधायक घोड़ाडोंगरी ने कहा कि घोड़ाडोंगरी जनपद में स्थाई सीईओ जनपद की नियुक्ति की जाए। जिले में संबंल के लंबित मामलों का जल्द ही निराकरण किया जाए। भोपाली मेले में सभी प्रशासनिक व्यवस्थाएं पूर्व से दुरूस्त कर ली जाए।

बनाया जाएगा आजीविका प्लाजा (Betul News)

सीईओ जिला पंचायत अक्षत जैन ने बताया कि कोठी बाजार स्थित पुराना बस स्टैंड के पास जिला पंचायत की अनुपयोगी 37 हजार वर्ग फीट जमीन पर 5 करोड़ की लागत से 68 दुकानों का आजीविका प्लाजा निर्मित किया जाएगा। यहां दो मंजिला भवन में ग्राउंड तल पर 34 दुकानें एवं प्रथम तल पर 34 दुकानें निर्मित होंगी। जिसमें ग्रामीण जन एवं स्व सहायता समूह की महिलाएं शहरी स्थान पर व्यवसाय कर सकेंगी।

यहां पर चौपाटी जोन एवं दीदी मॉल तथा मनोरंजन स्थल भी स्थापित किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के निर्मित होने से न केवल जिला पंचायत की आय में बढ़ोत्तरी होगी, वहीं स्व सहायता समूह की महिलाओं को आर्थिक संबंल भी मिलेगा। जिला पंचायत की सामान्य सभा में आजीविका प्लाजा के निर्माण का अनुमोदन किया गया।

3 करोड़ 83 लाख की कार्य योजना बनेगी (Betul News)

जिला पंचायत सीईओ ने बताया कि 15 वित्त आयोग अंतर्गत वर्ष 2024-25 के लिए 3 करोड़ 83 लाख की कार्य योजना तैयार की जा रही है। जिसमें टाईड मद से 2 करोड़ 2 लाख एवं अनटाइड मद से 1 करोड़ 35 लाख के कार्यों को शामिल किया जाएगा। टाइड मद में स्वच्छता एवं पेयजल के काम लिए जाएंगे।

वहीं अनटाइड मद से अधोसंरचना के कार्य लिए जाएंगे। जनप्रतिनिधियों से अनुरोध किया गया कि वे जो कार्य मनरेगा एवं अन्य किया योजना से किए जा सकते है उन्हें संबंधित योजना से कराया जाए एवं जो कार्य किसी योजना से नहीं हो सकते ऐसे कार्य 15 वित्त आयोग अंतर्गत कार्य योजना में शामिल किए जाए। सामान्य सभा की बैठक में मनरेगा अंतर्गत वर्ष 24-25 के लिए 47 लाख मानव दिवस सृजन के लक्ष्य के लिए अनुमोदन किया गया।

एक मार्च तक पूर्ण करें सड़कें (Betul News)

उपस्थित जिला पंचायत सदस्यों ने प्रधानमंत्री सडक़ की सडक़ों के अपूर्ण रहने एवं मरम्मत कार्य ठीक तरह से नहीं किए जाने पर आपत्ति ली तथा संबंधित ठेकेदार पर निर्धारित समयावधि में काम न करने पर कार्रवाई किए जाने पर जोर दिया। इस पर सीईओ जिला पंचायत ने सभी प्रगतिरत 13 सडक़ों को 1 मार्च तक पूर्ण करने के निर्देश दिए।

साथ ही कहा कि सड़कें गुणवत्तापूर्ण निर्मित हो। साथ ही मरम्मत के काम भी निर्धारित समयावधि में पूर्ण कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि जो ठेकेदार शासन के निर्धारित प्रावधान अनुरूप कार्य निर्धारित समय सीमा में नहीं करते है उनके विरूद्ध कार्रवाई की जाए।

क्षेत्र की ज्वलंत समस्याओं को उठाया (Betul News)

बैठक में जिपं सदस्यों ने अपने-अपने क्षेत्र की ज्वलंत समस्याओं को रेखांकित करते हुए विकास के मुद्दों को रखा। सभी सदस्यों ने सामान्य प्रशासन समिति की बैठक में नियमित किए जाने का प्रस्ताव दिया। इस पर सीईओ जिप ने नियमित बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए। बैठक में ग्रामीण यांत्रिकी सेवा एवं पीएचई विभाग के कार्यों की भी समीक्षा की गई।

सामान्य सभा में जिला पंचायत सदस्य संदीप धुर्वे, श्रीमती बिलकिश बारस्कर, राजेन्द्र कवड़े, श्रीमती संगीता परते, श्रीमती सावित्री उईके, श्रीमती कंचन कास्लेकर, श्रीमती देवकी यादव, श्रीमती अनिता मर्सकोले, हितेश निरापुरे, श्रीमती उर्मिला गव्हाड़े, श्रीमती सरस्वती नागले, श्रीमती सुमन अखंडे, रामचरण इरपाचे, श्रीमती अर्चना गायकी, श्रीमती रेखा पांसे, श्रीमती सोनू भलावी, जप शाहपुर अध्यक्ष शिव शंकर मवासे, घोड़ाडोंगरी अध्यक्ष राहुल उईके, मुलताई नान्ही बाई डहारे, प्रभात पट्टन श्रीमती सोनाली इरपाची, अध्यक्ष भीमपुर भैयालाल इरपाचे उपस्थित रहे।

देश-दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | Trending खबरों के लिए जुड़े रहे betulupdate.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए सर्च करें betulupdate.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button