मध्यप्रदेश अपडेट

MP Procurement: शुरू हुए चना, मसूर और सरसों की खरीदी के लिए रजिस्‍ट्रेशन, यहां जानें आवेदन की प्रक्रिया

MP Procurement: शुरू हुए चना, मसूर और सरसों की खरीदी के लिए रजिस्‍ट्रेशन, यहां जानें आवेदन की प्रक्रिया
MP Procurement: शुरू हुए चना, मसूर और सरसों की खरीदी के लिए रजिस्‍ट्रेशन, यहां जानें आवेदन की प्रक्रिया

MP Procurement: मध्य प्रदेश के किसानों के लिए राज्य सरकार ने चना, मसूर और सरसों की खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अब रबी सीजन की दलहन और तिलहन फसलें भी तैयार होने वाली है। किसानों की उम्मीद है कि इन फसलों को अच्छे मूल्य MSP पर बेचा जाएगा। सरकार ने मसूर के लिए 37 जिलों में और सरसों की खरीदी के लिए प्रदेश के 40 जिलों में रजिस्ट्रेशन का मौका दे रही है। बता दें कि चना, मसूर और सरसों की खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए अंतिम तारीख 10 मार्च 2024 तक है। आइए जानते हैं किसान भाई कैसे आवेदन कर सकते हैं।

इन जिलों में होगी सरसों की खरीदी (MP Procurement)

सरसों की खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन भिंड, मुरैना, श्योपुर कला, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, सागर, दमोह, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, सतना, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, जबलपुर, कटनी, डिण्डोरी, मण्डला, सिवनी, छिंदवाडा, बालाघाट, शाजापुर, उज्जैन, रतलाम, मंदसौर, नीमच, देवास, आगर, विदिशा, राजगढ़, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, और हरदा में किया जाएगा।

इन 37 जिलों से खरीदी जाएगी मसूर(MP Procurement)

मध्य प्रदेश कृषि विभाग के मुताबिक, चने की खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन सभी जिलों में किया जाएगा। जबकि मसूर की फसल के लिए राज्य के 37 जिलों में आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है। 37 जिलों में भिंड, दतिया, शिवपुरी, अशोकनगर, सागर, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, दमोह, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, उमरिया, शहडोल, अनूपपुर, मंडला, डिण्डोरी जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, कटनी, राजगढ़, विदिशा, रायसेन, सिहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, उज्जैन, मंदसौर, आगर, शाजापुर, रतलाम, नीमच और धार शामिल है।

आवेदन प्रक्रिया (MP Procurement)

किसान इसके लिए 20 फरवरी से 10 मार्च तक अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए किसानों को अपने आधार कार्ड, सभी आईडी की जानकारी, बैंक पासबुक, जमीन संबंधी दस्तावेज और मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी। रजिस्ट्रेशन के लिए किसान अपने नजदीकी उपार्जन केंद्र पर जा सकते हैं या फिर ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।

किसान यहां कर सकते हैं आवेदन (MP Procurement)

किसान ई-उपार्जन पोर्टल www.mpeuparjan.nic.in पर जाकर अपनी फसलों का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। साथ ही, किसान खुद के मोबाइल नंबर, ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत या तहसील कार्यालयों में स्थापित सुविधा केंद्रों, सहकारी समितियों, एफपीओ और 50 रुपये चार्ज के साथ एमपी कियोस्क और कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर लोक सेवा केंद्रों में भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

देश-दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | Trending खबरों के लिए जुड़े रहे betulupdate.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए सर्च करें betulupdate.com

“बैतूल अपडेट” व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें 👇

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button