MP Weather Today : मौसम विभाग ने फिर दी 26 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी; रेड, ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी

MP Weather Today : मौसम विभाग ने फिर दी 26 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी; रेड, ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी

MP Weather Today : प्रदेश में फिलहाल मानसून पूरी मस्ती के साथ झमाझम बरस रहा है। मानसून के तेवरों को देखते हुए हाल-फिलहाल मौसम खुलने के आसार नजर भी नजर नहीं आ रहे हैं। इधर शनिवार को जारी बुलेटिन में मौसम विभाग ने एक बार फिर प्रदेश के 26 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन जिलों के लिए विभाग ने रेड, ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग द्वारा शनिवार को अगले 24 घंटों के लिए जारी बुलेटिन में प्रदेश के 3 जिलों में अप्रत्याशित बारिश, वज्रपात, आकस्मिक बाढ़ की चेतावनी दी है। इन जिलों में खरगौन, अलीराजपुर और झाबुआ जिले शामिल हैं। मौसम विभाग का यह कहना भी है कि इन जिलों में 204.5 मिलीमीटर से अधिक बारिश हो सकती है। यह इन स्टेशनों के पिछले सभी रिकॉर्डों से ज्यादा है।

इसी तरह 10 और जिलों के लिए भी रेड अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में मंदसौर, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, बड़वानी, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन और देवास जिले शामिल हैं। मौसम विभाग के अनुसार इन जिलों में अत्यधिक भारी वर्षा, वज्रपात और आकस्मिक बाढ़ की स्थिति बन सकती है। इन जिलों में भी 204.5 मिलीमीटर से अधिक बारिश का अंदेशा जताया गया है।

मौसम विभाग ने प्रदेश के 6 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में नीमच, सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, शाजापुर और आगर जिले शामिल हैं। विभाग ने इन जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इन जिलों में 115.6 से 204.4 मिलीमीटर तक बारिश होने का अंदेशा विभाग ने जताया है।

इनके अलावा प्रदेश के 7 जिलों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में रायसेन, भोपाल, राजगढ़, दतिया, भिंड, मुरैना और श्योपुर जिले शामिल हैं। इन जिलों में मध्यम से भारी वर्षा के साथ ही वज्रपात का अंदेशा विभाग ने जताया है। यहां 50 से 115.5 मिलीमीटर बारिश होने की संभावना है।

इनके अलावा अन्य 18 जिलों के लिए भी मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, शहडोल, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, सागर, टीकमगढ़, निवाड़ी, विदिशा, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर शामिल हैं। इन जिलों में गरज-चमक और वज्रपात की संभावना जताई गई है।

बीते 24 घंटे में ऐसा रहा मौसम

उल्लेखनीय है कि पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, उज्जैन, चम्बल, रीवा, जबलपुर एवं सागर संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर, ग्वालियर संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर तथा शहडोल संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा दर्ज की गई। इनमें बैतूल सहित अनेक स्थानों पर बाढ़ में बहने से लोगों की जान जाने के मामले भी सामने आए हैं।

किस जिले में हुई कितनी बारिश

बीते 24 घंटे में भीमपुर में 45 सेंटीमीटर, भैंसदेही में 35, रहटगांव में 29, सोनकच्छ में 27, देपालपुर में 26, महेश्वर में 26, बाजना में 26, पंचमढ़ी में 24, पीथमपुर में 24, नागदा में 24, नया हरसूद में 21, बरेली में 20, बैतूल में 20, सिवनी मालवा में 19, कसरवाड में 18, आलोट में 17, इंदौर में 17, हाटपीपल्या में 17, भीकनगांव में 17, उदयनगर में 17, हरदा में 17, हातोद में 16, पुनासा में 16, बड़ौद में 16, बागली में 16, गोगावां में 16, महू में 16, पेटलावद में 15, रावटी में 15, कन्नौद में 15, प्रभात पट्टन में 15, बडवाह में 15, आठनेर में 15, महिदपुर में 15, सौसर में 20, चौरी में 16, तामिया में 16, चांद में 15 और परासिया में 15 सेंटीमीटर बारिश हुई है।