School Opening Time : सुबह 10 से शाम 5 बजे तक शिक्षकों को रहना होगा स्कूल में

School Opening Time : स्थाई शिक्षा समिति की बैठक बुधवार को जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी शालाओं में विषयवार रिक्त शिक्षकों की कमी होने पर अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था किए जाने पर चर्चा की गई।

School Opening Time : सुबह 10 से शाम 5 बजे तक शिक्षकों को रहना होगा स्कूल मेंSchool Opening Time : बैतूल। स्थाई शिक्षा समिति की बैठक बुधवार को जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी शालाओं में विषयवार रिक्त शिक्षकों की कमी होने पर अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था किए जाने पर चर्चा की गई। इसके अलावा स्कूल चले हम अभियान, नि:शुल्क पाठ्य पुस्तक एवं वितरण अभियान की समीक्षा की गई।

इस अवसर पर स्थाई शिक्षा समिति के अध्यक्ष व जिला पंचायत उपाध्यक्ष हंसराज धुर्वे, जिला पंचायत सदस्य, जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. अनिल सिंह कुशवाह, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग शिल्पा जैन सहित बीआरसी एवं सभी विकासखंड के शिक्षा अधिकारी उपस्थित थे।

नि:शुल्क साइकिल योजना (School Opening Time)

जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. कुशवाह ने बताया कि विगत वर्ष 2023-24 में कक्षा 6वीं के 2 हजार 801 विद्यार्थी एवं कक्षा 9वीं के 7732 विद्यार्थियों को नि:शुल्क साइकिल वितरित की गई। शासकीय माध्यमिक, हाईस्कूल, उच्चतर माध्यमिक शालाओं में अध्ययनरत विद्यार्थी जो 2 किमी या अधिक दूरी से आते हैं तथा जहां शाला संचालित नहीं होती है, ऐसे पात्र विद्यार्थियों को नि:शुल्क साइकिल वितरित की गई। बैठक में शाला में मध्यान्ह भोजन, गणवेश वितरण पर भी चर्चा की गई।

परिणाम एवं शिक्षा गुणवत्ता पर चर्चा (School Opening Time)

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि वर्तमान सत्र 2023-24 में कक्षा 10वीं का 59.83 प्रतिशत एवं कक्षा 12वीं का 64.38 प्रतिशत परीक्षा परिणाम रहा। विगत वर्ष की तुलना में इस वर्ष कक्षा 12वीं 16.46 प्रतिशत एवं कक्षा 10वीं में 1.86 प्रतिशत वृद्धि हुई है।

इन्हें दिए गए शोकॉज नोटिस (School Opening Time)

उन्होंने बताया कि जिले में शिक्षा विभाग अंतर्गत 40 प्रतिशत से कम परीक्षा परिणाम वाली शालाओं के 4 हायर सेकेण्डरी प्राचार्य एवं 10 हाईस्कूल प्राचार्य को कारण बताओं सूचना पत्र जारी किया गया था। इसके अलावा विषय वार न्यून परीक्षा परिणाम के अनुक्रम में 10 उच्च माध्यमिक शिक्षक एवं माध्यमिक शिक्षक 10, विज्ञान शिक्षक 01 को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया था।

विशेष कक्षाओं का संचालन (School Opening Time)

कक्षा 12वीं एवं 10वी में इस वर्ष प्रवेशित विद्यार्थियों के गत वर्ष कक्षा 9वीं एवं 11वीं के विषयवार प्राप्तांक के विश्लेषण के आधार पर छात्रों का विषयवार समूह बनाकर न्यून परीक्षा परिणाम वाले छात्रों के लिये विशेष कक्षाओं का संचालन किया जाएगा।

यह होगा शालाओं का समय

जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. कुशवाह ने बताया कि शाला संचालन हेतु विस्तृत दिशा निर्देश जारी निर्देश जारी किए गए हैं। सभी शिक्षक प्रात: 10 से 5 बजे तक शाला में उपस्थित होंगे। कक्षा संचालन का समय प्रात: 10.30 से 4.30 तक रहेगा। प्रात: 10.30 के पूर्व एवं 4.30 के पश्चात शिक्षक अपना गैर शैक्षणिक कार्य पूर्ण करेंगे।

लगातार होगी मॉनिटरिंग

शिक्षकों की उपस्थिति के संबंध में भी सत्र के आरंभ से ही जिला प्रशासन एवं वरिष्ठ अधिकारियों के द्वारा सतत मॉनिटरिंग की जा रही है। प्रत्येक शिक्षक शाला समय के आधे घंटे पूर्व एवं शाला समय के आधे घंटे बाद तक शाला में उपस्थित रहेंगे। स्कूल में बच्चों की उपस्थिति अधिक से अधिक रखे जाने हेतु उनके पालकों से संपर्क किया जा रहा है।

इस हेतु एमएमडीसी के साथ बैठकर पालकों से चर्चा की, जो बच्चे शाला में उपस्थित हो उन बच्चों की शाला में उपस्थिति के साथ ही 9वीं कक्षा के बच्चों का ब्रिजकोर्स इत्यादि लिया जाकर उनका अभिलेख भी संधारित किया जा रहा है।

देश-दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | Trending खबरों के लिए जुड़े रहे betulupdate.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए सर्च करें betulupdate.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *