मध्यप्रदेश अपडेट

PM Kisan 16th Installment: करोड़ों किसानों को तोहफा, होली से पहले खाते में पैसा डाल रही सरकार

PM Kisan 16th Installment: करोड़ों किसानों को तोहफा, होली से पहले खाते में पैसा डाल रही सरकार
PM Kisan 16th Installment: करोड़ों किसानों को तोहफा, होली से पहले खाते में पैसा डाल रही सरकार

PM Kisan 16th Installment: देश की केन्‍द्र सरकार किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है, जिसके तहत किसानों को आर्थिक रूप मदद मिल सके। अब देश के करोड़ों किसानों को एक बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त जारी होने की तारीख जारी कर दी है। इसके तहत किसानों के बैंक अकाउंट में 2000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे।

क्‍या है पीएम किसान योजना? (PM Kisan 16th Installment)

पीएम किसान योजना के तहत सभी भूमि धारक किसान परिवारों को प्रति परिवार 6,000 रुपये प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ दिया जाता है। इसके तहत हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन समान किस्त दी जाती है।

eKYC करवाना है जरूरी (PM Kisan 16th Installment)

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अग्रिम किस्त पाने के लिए किसानों का eKYC कराना बेहद जरूरी है। अब किसान भाई-बहन फेस ऑथेंटिकेशन के जरिये अथवा अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र जाकर आसानी से अपना eKYC करा सकते हैं।

इस दिन आएगी 16वीं किस्त (PM Kisan 16th Installment)

दरअसल, केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के आधिकारिक पोर्टल पर 16वीं किस्त जारी होने का तारीख बता दी है। इसके मुताबिक, 28 फरवरी 2024 के दिन किस्त जारी होगी यानी 6 दिन बाद लाभार्थियों के बैंक खाते में 16वीं किस्त के रूप में दो हजार रुपये भेजे जाएंगे।

यह रकम किसानों को डायरेक्ट बेनिफिशियरी ट्रांसफर यानी DBT के माध्यम से सीधा उनके बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी। इसके अंतर्गत 21 हजार करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि से करीब 9 करोड़ किसान परिवारों को लाभ मिलेगा। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के खूंटी में 15 नवंबर, 2023 को ‘जनजातीय गौरव दिवस’ के मौके पर योजना की 15वीं किस्त जारी की थी।

वहीं, अगर किसी कारण आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर किस्त प्राप्त होने का मैसेज न आए, तो आप अपने नजदीकी बैंक जाकर अपनी पासबुक में एंट्री करवाकर जान सकते हैं कि आपको किस्त के पैसे मिले हैं या नहीं।

पीएम किसान मोबाइल ऐप के माध्यम से सेल्फ रजिस्ट्रेशन

  • गूगल प्ले स्टोर से पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
  • ऐप खोलें और ‘नया किसान पंजीकरण’ विकल्प चुनें।
  • अपने आधार कार्ड का विवरण, व्यक्तिगत और भूमि विवरण दर्ज करें।
  • फॉर्म जमा करें और आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

देश-दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | Trending खबरों के लिए जुड़े रहे betulupdate.comसे | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए सर्च करेंbetulupdate.com

“बैतूल अपडेट” व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें 👇

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button