मध्यप्रदेश अपडेट

MP Weather Alert : नहीं सुधर रहा मौसम का मिजाज, अब इन जिलों के लिए आंधी-तूफान और बारिश का अलर्ट

MP Weather Alert : नहीं सुधर रहा मौसम का मिजाज, अब इन जिलों के लिए आंधी-तूफान और बारिश का अलर्ट
MP Weather Alert : नहीं सुधर रहा मौसम का मिजाज, अब इन जिलों के लिए आंधी-तूफान और बारिश का अलर्ट

MP Weather Alert : मध्यप्रदेश में मौसम का मिजाज हाल-फिलहाल सुधरते नजर नहीं आ रहा है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में फिर कई जिलों में आंधी-तूफान के साथ बारिश और वज्रपात होने का अलर्ट जारी किया है। कल ग्वालियर, छतरपुर और मऊगंज जिलों में ओले बरसे थे। वहीं कई स्थानों पर बारिश भी हुई।

मौसम केंद्र भोपाल द्वारा गुरुवार को जारी बुलेटिन में बताया गया है कि अगले 24 घंटे में चंबल संभाग के जिलों के अलावा रीवा, मऊगंज, सतना, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, ग्वालियर और दतिया जिलों में आंधी-तूफान के साथ बारिश और वज्रपात की स्थिति बन सकती है।

इसके अलावा विभाग ने जो संभावित पूर्वानुमान जारी किया है उसके मुताबिक रीवा और चंबल संभागों के जिलों में और पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, गुना, शिवपुरी, ग्वालियर और दतिया जिलों में कहीं-कहीं वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

यहां हुई थी ओलावृष्टि-बारिश (MP Weather Alert)

इससे पहले कल ग्वालियर जिले के बरई, घाटीगांव, छतरपुर जिले के हरपालपुर, नौगांव और मऊगंज जिले के नईगढ़ी में ओले गिरे थे। इसके अलावा जावा में 24, ओरछा में 16, राजनगर में 13.6, त्यौंथर में 10, नईगढ़ी में 10, घाटीगांव में 7.2, सिरमौर में 6.2, निवाड़ी में 6, बिरसिंहपुर में 5, अजयगढ़ में 3.6 और छतरपुर में 2.2 मिलीमीटर बारिश हुई थी।

इसलिए बन रही यह स्थिति (MP Weather Alert)

मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में अद्यतन पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडल की पछुआ पवनों के बीच एक ट्रफ के रूप में 70 डिग्री पूर्व देशांतर के सहारे 32 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में अवस्थित है।

दूसरी ओर चक्रवातीय परिसंचरण उत्तरी छत्तीसगढ़ के ऊपर मध्य समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर की ऊंचाई पर सक्रिय है जो पूर्वोत्तर मध्यप्रदेश में नमी ला रहा है।
वहीं दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश से तमिलनाडु तक फैली ट्रफ लाइन माध्य समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर की ऊंचाई पर विस्तृत है। वहीं 24 फरवरी की रात्रि से अगले पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना बनी हुई है।

देश-दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें |Trending खबरों के लिए जुड़े रहे betulupdate.comसे | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए सर्च करें betulupdate.com

“बैतूल अपडेट” व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें 👇

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button