Mango Benefits: गर्मियों में बेहद फायदेमंद होता है कच्चा आम, हार्ट और लिवर के लिए अमृत से कम नहीं, जानें गजब के फायदे

Mango Benefits: फलों का राजा कहे जाने वाले आम गर्मियों में सबकी पसंद होता है। पका हुआ आम हो या कच्चा, इसे दोनों ही रूपों में लोग पसंद करते हैं। कोई पके हुए आम का रस पीना पसंद करता है, तो किसी को कच्चे आम पसंद हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कच्चे आम खाने के भी फायदे हैं। जी हां, कच्चा आम गर्मियों में होने वाली कई बीमारियों से हमें बचाता है। यह लू और पेट की बीमारी के लिए रामबाण का काम करता है। अगर आप रोजाना कच्चा आम खाते हैं तो यह काफी फायदेमंद है।

Mango Benefits: गर्मियों में बेहद फायदेमंद होता है कच्चा आम, हार्ट और लिवर के लिए अमृत से कम नहीं, जानें गजब के फायदे
Credit – Social Media

डीहाइड्रेशन को दूर करता है

कच्चे आम का पना गर्मियों को कई मौसमी बीमारियों के खतरे को कम करता है। कच्चे आम में हीट और डिहाइड्रेशन से बचाने वाले गुण होते हैं। कच्चा आम शरीर से सोडियम क्लोराइड और आयरन के एक्सेस लॉस को कम करने का काम करता है। जिससे अधिक मात्रा में पसीना निकलने से भी शरीर में डिहाइड्रेशन की कमी नहीं होती है।

हार्ट को रखता है हेल्दी

ये टेस्टी फल आपके हार्ट को भी हेल्दी रखता है। इसमें प्रचुर मात्रा में पोटेशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। साथ ही आपके हार्ट की सेहत को सुधारता है। कच्चे आम में नियासिन भी होता है, यह भी हार्ट के लिए अच्छा रहता है। इससे बॉडी में हेल्दी कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है। यह हार्ट अटैक, डायबिटीज और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है।

Credit – Social Media

पेट की परेशानियों से राहत दिलाता है

कच्चा आम का सेवन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर से भी बचाने का काम करता है। इसके अलावा यह कब्ज और अपच की समस्या जैसी पेट की समस्या को भी कंट्रोल करता है। गर्मी के मौसम में हाजमा सही रखने के लिए कच्चे आम को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

लिवर के लिए अच्छा (Mango Benefits)

सदियों से कैरी की छाछ या कैरी पन्ना भारतीय भोजन का अहम हिस्सा रहा है। दरअसल, इसके कई फायदे हैं। विटामिन सी, मैग्नीशियम, कैल्शियम से भरपूर होने के कारण यह शरीर के लिए किसी डिटॉक्स ड्रिंक की तरह काम करती है। जिससे आपका लिवर साफ होता है। इससे पित्त की परेशानी भी दूर होती है।

देश-दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | Trending खबरों के लिए जुड़े रहे betulupdate.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए सर्च करें betulupdate.com

“बैतूल अपडेट” व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें 👇

Leave a Comment