Ma Tapti Janmotsav 2024 : ताप्ती कुंड के 200 मीटर क्षेत्र में नहीं होंगे भंडारे, 500 मीटर दूर रहेंगे वाहन

Ma Tapti Janmotsav 2024 : बैतूल कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने शुक्रवार को मुलताई में सूर्य पुत्री मां ताप्ती के जन्मोत्सव समारोह की तैयारियों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने निर्देश दिए कि आमजन की सुविधा और सुरक्षा की दृष्टि से सभी व्यवस्थाएं की जाए और इसमें किसी भी प्रकार की ढिलाई न बरती जाएं।

Ma Tapti Janmotsav 2024 : ताप्ती कुंड के 200 मीटर क्षेत्र में नहीं होंगे भंडारे, 500 मीटर दूर रहेंगे वाहनMa Tapti Janmotsav 2024 : बैतूल। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने शुक्रवार को मुलताई में सूर्य पुत्री मां ताप्ती के जन्मोत्सव समारोह की तैयारियों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने निर्देश दिए कि आमजन की सुविधा और सुरक्षा की दृष्टि से सभी व्यवस्थाएं की जाए और इसमें किसी भी प्रकार की ढिलाई न बरती जाएं।

बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष राजा पवार, जनपद अध्यक्ष नानी बाई पवार, नपाध्यक्ष वर्षा गढ़ेकर, मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री इवनाती, मुलताई एसडीएम अनिता पटेल, विभाग अधिकारी सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

इस तरह रहेंगी व्यवस्थाएं (Ma Tapti Janmotsav 2024)

बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने कहा कि ताप्ती कुंड के 200 मीटर के आस-पास से अधिक क्षेत्र में किसी प्रकार का कोई भोजन, भंडारे, प्रसाद वितरण का कार्यक्रम व पंडाल नहीं लगना चाहिए। इसके लिए पुलिस विभाग व्यवस्था करें और नगर पालिका इस संबंध में लोगों को जानकारी दे, माइक से सूचना प्रसारित करें।

Ma Tapti Janmotsav 2024 : ताप्ती कुंड के 200 मीटर क्षेत्र में नहीं होंगे भंडारे, 500 मीटर दूर रहेंगे वाहन

यहां किए जाएंगे वाहन पार्क (Ma Tapti Janmotsav 2024)

इसके साथ ही कार्यक्रम में लोगों के आने और जाने के लिए अलग मार्ग निर्धारित करें और यह भी सुनिश्चित करें कि किसी प्रकार के वाहन आस-पास के 500 मीटर के क्षेत्र में प्रवेश न करें। 12 और 13 जुलाई को होने वाले जन्मोत्सव में आस-पास के 500 मीटर के क्षेत्र में कोई वाहन पार्किंग क्षेत्र नहीं बनाया जाएगा।

कचरा मिलने पर जुर्माना (Ma Tapti Janmotsav 2024)

प्रसादी वितरण के समय किसी प्रकार का कचरा नहीं होना नहीं होना चाहिए। अन्यथा संस्थानों के विरुद्ध अर्थ दण्ड की पूर्ति की जाएगी और इससे 10 हजार तक का जुर्माना होगा।

जनप्रतिनिधियों से भी चर्चा (Ma Tapti Janmotsav 2024)

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने जनप्रतिनिधियों और लोगों से आगामी समय में होने वाले कार्यक्रम की रूपरेखा के संबंध में भी चर्चा की। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि एमपीईबी के अधिकारी यह देखे कि कहीं भी खुले हुए तार नहीं हो और इसके संबंध में अपनी ओर से भी एनओसी सबमिट करें।

नगर पालिका साफ सफाई की व्यवस्था पर सहमति व्यक्त करें और उसी के साथ कुंड के आस-पास स्वयंसेवक भी बनाए रखें। होमगार्ड विभाग भी अपने जवानों के साथ इस काम को करें।

कंट्रोल रूम होगा स्थापित

13 जुलाई को किसी प्रकार की आपातकालीन स्थिति न होने पाए। सभी व्यवस्था पर नियंत्रण करने के लिए एक कंट्रोल रूम की स्थापना की जाएगी। पुलिस को सुरक्षा व्यवस्था के लिए निर्देश दिए गए हैं, ताकि भीड़ के बीच में आस-पास की जगह पर इसके लिए लगातार भ्रमण करें।

प्लास्टिक का नहीं उपयोग

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने कहा कि ताप्ती जन्मोत्सव के समय नो प्लास्टिक का जोन बनाया जाए और आसपास कहीं भी प्लास्टिक का उपयोग नहीं होना चाहिए। प्लास्टिक का उपयोग करने वालों पर अर्थदण्ड की कार्यवाही की जावेगी।

जो भी संस्थान भोजन भंडारे लगा रहे हैं उनके लिए जगह निश्चित की जाए और कचरा निपटान की व्यवस्था भी संस्था के द्वार की जाएगी। नगर पालिका के कर्मचारी भी काम करते रहेंगे। इसके साथ ही सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से बेरीकेड्स, रास्ता और आपातकालीन अस्पताल, एम्बुलेंस के भी निर्देश दिए है।

देश-दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | Trending खबरों के लिए जुड़े रहे betulupdate.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए सर्च करें betulupdate.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *