Employment News : महज 30 दिनों में चमत्कार, गांव के 15 युवा अब पाएंगे 18 हजार तक वेतन

Employment News : मध्यप्रदेश के बैतूल जिले में वन विभाग ने चमत्कार ही कर दिया। विभाग की पहल ने गांव के युवाओं को 30 दिनों में ऐसे गुर सिखाए कि वे अब 18 हजार रुपये तक वेतन पाने वाली नौकरी करने लगे हैं। विभाग ने स्वयं इन युवाओं का एक कंपनी में प्लेसमेंट करवाया है।

Employment News : महज 30 दिनों में चमत्कार, गांव के 15 युवा अब पाएंगे 18 हजार तक वेतनEmployment News : बैतूल। मध्यप्रदेश के बैतूल जिले में वन विभाग ने चमत्कार ही कर दिया। विभाग की पहल ने गांव के युवाओं को 30 दिनों में ऐसे गुर सिखाए कि वे अब 18 हजार रुपये तक वेतन पाने वाली नौकरी करने लगे हैं। विभाग ने स्वयं इन युवाओं का एक कंपनी में प्लेसमेंट करवाया है।

दरअसल, बैतूल के दक्षिण बैतूल (सामान्य) वनमंडल ने ग्रामीण युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। डीएफओ विजयानन्तम टीआर के नेतृत्व में वनमंडल ने मुलताई रेंज अंतर्गत ग्राम वन समिति बिसखान के 15 युवाओं को हल्के वाहन चलाने का 30 दिवसीय प्रशिक्षण प्रदान किया। इस प्रशिक्षण के पश्चात युवाओं को क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय से ड्रायविंग लाइसेंस भी बनवाकर दिए गए।

इस कंपनी में किया प्लेसमेंट (Employment News)

वनमंडल ने वर्धमान कंपनी, मंडीदीप से समन्वय स्थापित कर 3 जुलाई 2024 को इन 15 प्रशिक्षित युवाओं का प्लेसमेंट सुनिश्चित किया। अब इन युवाओं को कंपनी में प्रतिमाह 10 हजार से 18 हजार रुपये तक का वेतन मिलेगा। इस महत्वपूर्ण कार्य में एसडीओ मुलताई संजय साल्वे और रेंजर मुलताई नितीन पंवार का विशेष योगदान रहा।

Employment News : महज 30 दिनों में चमत्कार, गांव के 15 युवा अब पाएंगे 18 हजार तक वेतन

कौशल उन्नयन का सफल आयोजन

यह पहली बार नहीं है जब दक्षिण बैतूल (सामान्य) वनमंडल ने ग्रामीणों की आजीविका में सुधार के लिए प्रयास किए हैं। 28 फरवरी 2024 को भी वन समिति सदस्यों का कौशल उन्नयन कर उन्हें प्रमाणपत्र प्रदान किए गए थे।

इस दौरान, प्रशिक्षणार्थियों को वन विकास से ग्राम विकास की थीम पर काम करने के लिए प्रेरित किया गया और वनों को संरक्षित करने के अलावा वनक्षेत्रों में हो रहे अधोसंरचना विकास कार्यों और योजनाओं की जानकारी दी गई।

अभी तक इतने सदस्य प्रशिक्षित (Employment News)

वनमंडल ने अभी तक लगभग 300 वन समिति सदस्यों को कौशल उन्नयन प्रशिक्षण प्रदान किया है, जिसमें से 115 प्रशिक्षणार्थियों को विभिन्न कंपनियों में प्लेसमेंट मिला है। इस प्रयास से ग्रामीण युवाओं की आजीविका में सुधार हुआ है और वे आत्मनिर्भर बनने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

डीएफओ के प्रयास सराहनीय

दक्षिण वनमंडल द्वारा किए गए ये प्रयास युवाओं को रोजगार दिलाने में सहायक सिद्ध हो रहे हैं। वनमंडलाधिकारी विजयानन्तम टीआर और उनकी टीम के ये प्रयास निश्चित रूप से सराहनीय हैं और अन्य क्षेत्रों के लिए प्रेरणा का स्रोत बन सकते हैं।

देश-दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | Trending खबरों के लिए जुड़े रहे betulupdate.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए सर्च करें betulupdate.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *