Dairy Farming Loan : डेयरी व्यवसाय से होती है जमकर कमाई, शुरू करने मिलता है 40 लाख तक ऋण

Dairy Farming Loan : आज कल किसान अपनी आमदनी में इजाफा करने के लिए परंपरागत खेती के साथ ही डेयरी व्यवसाय भी करने लगे हैं। इसके अलावा बेरोजगार युवा भी इस लाभदायक व्यवसाय को तेजी से अपना रहे हैं। यही वजह है कि डेयरी व्यवसाय देश और प्रदेश में अच्छा फल-फूल रहा है।

अच्छी बात यह है कि डेयरी व्यवसाय के लिए केंद्र सरकार द्वारा लाखों रुपये का ऋण मुहैया कराया जाता है। डेयरी फार्मिंग के लिए सरकार द्वारा 40 लाख रुपये तक का ऋण उपलब्ध कराया जाता है। इससे यह व्यवसाय आसानी से शुरू कर अच्छी आमदनी प्राप्त की जा सकती है।

इन पशुओं के लिए लोन

डेयरी फार्मिंग के जरिए गाय, भैंस, बकरियों आदि का पालन कर दुग्ध उत्पादन किया जा सकता है। इस दूध और इससे बनने वाले अन्य पदार्थों की बिक्री से लाखों रुपये की आय प्राप्त की जा सकती है। कई युवा और किसान डेयरी फार्मिंग के जरिए न केवल आत्मनिर्भर हुए हैं बल्कि आरामदेह जिंदगी भी जी रहे हैं।

योजना के लिए यह पात्रता

डेयरी फार्मिंग योजना के लिए आपको भारतीय नागरिक होना चाहिए। साथ ही इस व्यवसाय के लिए आवश्यक जमीन भी आपके पास होना चाहिए। आवेदक की आयु 18 से 65 साल के बीच होना चाहिए।

इन दस्तावेजों की जरुरत (Dairy Farming Loan)

योजना के तहत लोन प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता, निवास प्रमाण पत्र, राशन प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, डेयरी फार्म रिपोर्ट और स्वयं का मोबाइल नंबर होना चाहिए।

इतना दिया जाता है लोन (Dairy Farming Loan)

सरकार द्वारा डेयरी व्यवसाय के लिए 40 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान किया जाता है। आप जिस स्तर पर डेयरी व्यवसाय प्रारंभ करना चाहते हैं, उसके अनुसार ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऋण प्रदान करने वाली बैंक इसे अदा करने के लिए एक समय सीमा तय कर देती है। उसके भीतर ऋण अदा करना होता है।

नहीं होती अधिक ब्याज दर (Dairy Farming Loan)

इस योजना की अच्छी बात यह है कि इसमें बहुत अधिक ब्याज नहीं वसूला जाता है। आप जितनी राशि का ऋण लेते हैं, उसी के आधार पर ब्याज दर तय होती है। वर्तमान में ब्याज दर क्या चल रही है, यह संबंधित बैंक से ही पता किया जा सकता है।

इस तरह पा सकते हैं ऋण (Dairy Farming Loan)

⇒ यदि आप भी डेयरी व्यवसाय शुरू करने लोन लेना चाहते हैं तो सबसे पहले नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा।
⇒ बैंक में संबंधित ऋण शाखा में चर्चा कर योजना की पात्रता और अन्य बातों को समझना होगा। यदि आप पात्र है तो आवेदन प्राप्त करना होगा।
⇒ यह आवेदन ध्यान से भरने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्र कर बैंक में जमा करना होगा।
⇒ इसके बाद बैंक द्वारा सभी दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। जानकारी सही पाने पर ऋण को मंजूरी दे दी जाएगी।
⇒ इसके बाद निर्धारित ऋण राशि आपके खाते में पहुंच जाएगी। अब आप अपना डेयरी व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

देश–दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | Trending खबरों के लिए जुड़े रहे betulupdate.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए सर्च करें betulupdate.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *