Gaon Ki Beti Yojana : बेटियों की पढ़ाई की राह आसान बनाती यह योजना, मिलते हैं 7500 रुपये

Gaon Ki Beti Yojana : मध्यप्रदेश में अभी भी ग्रामीण अंचलों ही नहीं बल्कि शहरी क्षेत्रों में भी उच्च शिक्षा की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। ऐसे में परिवार बेटों को तो उच्च शिक्षा के लिए बाहर भिजवा देते हैं, लेकिन बेटियों को भिजवाने में संकोच कर जाते हैं। यही कारण है कि कई होनहार बेटियां भी उच्च शिक्षा से वंचित रह जाती थी।

ऐसी ही प्रतिभावान गांव की बेटियों की शिक्षा की राह आसान बनाने के लिए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा ‘गांव की बेटी’ योजना चलाई जा रही है। इस योजना के कारण बेटियों की उच्च शिक्षा की राह आसान हो गई है। अब गांव की बेटियां भी उच्च शिक्षा हासिल कर अफसर और आत्मनिर्भर बन रही हैं। सबसे बड़ी बात यह कि इससे परिवार पर कोई आर्थिक भार भी नहीं आ रहा है।

कौनसी छात्राएं योजना की पात्र

योजना के तहत मध्यप्रदेश के सभी गांवों में निवास करने वाली एवं गांव की पाठशाला में नियमित अध्ययन के उपपरंत 12 वीं कक्षा प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण छात्राओं को सरकार द्वारा कॉलेज की पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

इतनी प्रदान की जाती सहायता (Gaon Ki Beti Yojana)

इस योजना में 500 रुपये प्रतिमाह की दर से 10 माह के लिये रुपये 5000 की वार्षिक सहायता प्रदान की जा जाती है। इंजिनियरिंग तथा मेडिकल छात्राओं के लिये 750 रुपये प्रतिमाह की दर से 10 माह के लिए रुपये 7500 की वार्षिक सहायता दी जाती हैं। यह योजना मात्र स्नातक स्तर तक अध्ययनरत छात्राओं के लिये ही है।

लगातार अध्ययन है आवश्यक (Gaon Ki Beti Yojana)

योजना का लाभ पाने के लिए जनपद स्तर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी गांव की बेटी का प्रमाण-पत्र जारी करेंगे। जिसमें उनके प्राप्तांक, ग्राम, ब्लॉक व जिले का उल्लेख होगा। छात्रा द्वारा जिस वर्ष कक्षा 12 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की हो, उसी वर्ष उच्च शिक्षा में प्रवेशित होना अनिवार्य है।

स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन

योजना का लाभ पाने कोई जाति बंधन नहीं हैं। बस शर्त यही है कि कन्याओं की उच्च शिक्षा हेतु, शासकीय/अनुदान प्राप्त संस्था में स्नातक प्रथम वर्ष में नियमित प्रवेश जरूरी है। छात्राएं स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

देश-दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | Trending खबरों के लिए जुड़े रहे betulupdate.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए सर्च करें betulupdate.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *