Betul Samachar : डैम का खुला रहने दिया एक गेट, किसानों के बर्बाद होंगे खेत

Betul Samachar : बैतूल। नवनिर्मित गढ़ा डैम में कुल 10 गेट हैं। इनमें से 9 गेट तो बंद कर दिए गए हैं, लेकिन एक गेट अभी भी खुला हुआ है। यह खुला गेट बांध के एक साइड है। उसी क्षेत्र में गेट के ठीक सामने किसानों की जमीन है। बारिश में नदी का पानी इसी गेट से निकलेगा। जिससे कृषि भूमि को नुकसान होगा।

उक्त समस्या को लेकर ग्राम गढ़ा टाहली के किसानों ने कलेक्टर के नाम एक ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन में कहा है कि हम सभी किसान ग्राम गढ़ा, टाहली के निवासी हैं। हमारी कृषि भूमि गढ़ा डैम के पास है। डैम में 10 गेट हैं। जिसके 9 गेट तो बंद कर दिए गए हैं, लेकिन एक गेट खुला हुआ है।

गेट के सामने हैं खेत

इस खुले गेट के सामने ही हम किसानों की जमीन है। वर्षा के समय गत वर्ष भी इस खुले गेट से नदी का पानी निकला था। इस वर्ष भी यदि गेट खुला रहा तो बांध का पानी इसी गेट से निकलेगा। नदी की चौड़ाई 350 फीट है। वर्षा का पानी 30 फीट की चौड़ाई से निकलेगा। जिससे हमारी कृषि भूमि को नुकसान होगा।

बीते साल भी बही जमीन (Betul Samachar)

शिकायत में कहा गया है कि गत वर्ष भी वर्षा में हम किसानों की कुछ कृषि भूमि बांध का एक गेट खुला होने से बह गई थी। जिससे हम किसानों की भूमि को नुकसान हुआ है। ऐसे में निवेदन है कि वर्षा के पहले जो गेट खुला है उसे बंद कर दिया जाएं, ताकि हम किसानों की की कृषि भूमि की क्षति न हो।

शिकायत करने वालों में संतोष राव देशमुख, कृष्णचंद अग्रवाल, साहेबराव, राजेश देशमुख सहित अन्य ग्रामीण शामिल है।

भरपाई करे शासन-प्रशासन (Betul Samachar)

ग्रामीणों का कहना है कि हमारे पास आजीविका का एकमात्र साधन है कृषि भूमि। यदि गेट बंद नहीं किया गया तो धीरे-धीरे हमरी जमीन को खासा नुकसान होगा। जिसके लिए शासन-प्रशासन जिम्मेदार होगा।

ऐसे में या तो समय रहते गेट को बंद किया जाएं और यदि गेट को बंद नहीं किया जाता है तो हमारे नुकसान की भरपाई शासन-प्रशासन द्वारा की जाएं। यदि ऐसा नहीं किया गया तो हमें बड़े नुकसान का सामना करना पड़ेगा।

देश-दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | TrenUjjain newsding खबरों के लिए जुड़े रहे betulupdate.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए सर्च करें betulupdate.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *