देश/विदेश अपडेटबड़ी खबरेंबैतूल अपडेटब्रेकिंग न्यूजमध्यप्रदेश अपडेट

ट्रेन से कर रहे हैं यात्रा तो भूल जाइए भोजन की चिंता, आपकी सीट पर मिलेगा गर्मागर्म और मनपसंद भोजन, ऐसे करें ऑर्डर

Credit : hindustan times

Train me manpasand khana : रेलगाड़ियां (trains) भारत की लाइफ लाइन हैं। हम में से सभी को इनसे आए दिन यात्रा करना ही पड़ता है। यदि सफर लंबा है तो भोजन की समस्या सभी को आती है। अधिकांश लोगों को पेंट्रीकार का भोजन पसंद नहीं रहता। दूसरी ओर घर का भोजन अधिक समय तक उपयोग करना संभव नहीं रहता। ट्रेनों का स्टॉपेज भी इतना नहीं होता कि स्टेशन के बाहर होटल से मनपसंद भोजन करके आया जा सके।

यात्रियों की इन्हीं समस्याओं को देखते हुए भारतीय रेल (indian railway) ने ऐसी व्यवस्था बनाई है कि आप अपनी बर्थ पर ही मनपसंद भोजन बुलवा सकते हैं। इस व्यवस्था के तहत आप इंडियन, चाइनीज, बर्गर किसी भी तरह का भोजन ऑर्डर करके बुला सकते हैं। यह सुविधा आईआरटीसीटीसी (IRTCTC) के e-catering के जरिए आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। अधिकांश लोगों को इस सुविधा की जानकारी नहीं है। ऐसे में वे सफर के दौरान भोजन के लिए परेशान होते रहते हैं। जबकि वे इस सुविधा से अपनी सीट पर ही मनपसंद भोजन प्राप्त कर सफर को सुहाना बना सकते हैं।

ऐसे कर सकते है ऑनलाइन खाना ऑर्डर

√ सबसे पहले Google Play Store या Apple ऐप स्टोर से ‘फूड ऑन ट्रैक’ ऐप डाउनलोड करें। इसके बाद आप आईआरसीटीसी की ई-केटरिंग वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं या 1323 पर कॉल कर सकते हैं।

√ अब अपना 10 अंकों का पीएनआर (PNR) नंबर दर्ज करें। ऐसा करने पर ऐप आपकी यात्रा से संबंधित डिटेल्स जैसे ट्रेन का नाम, स्टेशन का नाम और यात्री डिटेल्स मांगेगा। इसके बाद रेस्टोरेंट की लिस्ट खुल जाएगी।

√ इसमें उस स्टेशन का चयन करें जहाँ आप अपना भोजन पहुँचाना चाहते हैं।

√ उपलब्ध रेस्तरां की लिस्ट में से अपना पसंदीदा रेस्तरां चुनें और फिर उस भोजन का चयन करें जिसे आप ऑर्डर करना चाहते हैं।

√ इसके बाद अपने भोजन के लिए पेमेंट करें। आप कैश-ऑन-डिलीवरी के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं या खाना ऑर्डर कर सकते हैं।

√ एक बार यह सब हो जाने के बाद आपके द्वारा चुने गए स्टेशन पर पहुंचने पर आपको भोजन पहुंचा दिया जाएगा।

कंफर्म या वेटिंग टिकट है जरूरी

इस सुविधा को प्राप्त करने के लिए आपके पास ट्रेन का कंफर्म टिकट या वेटिंग टिकट होना चाहिए। यह सुविधा सुबह 6 बजे से लेकर रात 10 बजे तक ही मिलती है। अगर ऑर्डर करने के बाद भी पूरा खाना या खाना नहीं मिलती तो आपको पैसे पूरे रिफंड हो जाएंगे।

Related Articles

Back to top button