देश/विदेश अपडेटबड़ी खबरेंबैतूल अपडेटब्रेकिंग न्यूजमध्यप्रदेश अपडेट

Fasal beema me dhokhadhadi : खेत मालिक को पता ही नहीं और फर्जी दस्तावेजों से किसी और ने ही करा लिया फसल बीमा, पीड़ित ने कलेक्टर से की शिकायत

• निखिल सोनी, आठनेर

Crop insurance fraud : जीवन बीमा (life insurance) जिस तरह व्यक्ति खुद करवा सकता है वैसे ही फसल बीमा (crop insurance) भी खेत का मालिक ही करा सकता है। लेकिन बैतूल जिले में इससे हटकर एक अलग ही मामला सामने आया है। यहां खेत मालिक को पता ही नहीं और इसके दस्तावेजों के आधार पर किसी और ने ही फसल बीमा करवा लिया। खेत मालिक को इसकी जानकारी मिलने पर उन्होंने कलेक्टर से शिकायत की है। मामला जिले के आठनेर ब्लॉक का है।

इस मामले में खेत मालिक कोठी बाजार, बैतूल निवासी दिलीप कमाविसदार ने शिकायत की है। यह शिकायत आठनेर के उमरी निवासी सचिन धाकड़ के विरुद्ध की गई है। शिकायत में बताया गया है कि आवेदक की जमीन ग्राम उमरी तहसील आठनेर में है। मेरी जमीन खसरा नम्बर 58/1/1 रकबा 1.34 हेक्टर सिचित जमीन है।

आवेदक दिलीप कमाविसदार

अनावेदक द्वारा मेरी जमीन का फर्जी तरीके से ठेकानामा बनाकर उसकी नोटरी कराकर प्रधानमंत्री फसल बीमा कराया गया है। जिसकी ऑनलाइन कापी भी मेरे पास है। आवेदक अपनी फसल का बीमा कराने गया तो पता चला कि इस जमीन का पहले से ही फसल बीमा करा लिया गया है।

उसके बाद आवेदक द्वारा ऑनलाइन जानकारियां निकाली गई तब आवेदक को यह जानकारी हुई कि किसी सचिन धाकड़ द्वारा यह फसल बीमा अपने नाम से करा लिया गया है। शिकायत में आगे बताया गया है कि अनावेदक को हमने 4 साल पहले जमीन ठेके पर दी थी। लेकिन, अब आवेदक द्वारा अजय धाकड़ निवासी उमरी को 2 वर्ष से अपनी जमीन ठेके पर दी जा रही है।

अनावेदक सचिन धाकड़ द्वारा सातनेर में ही नेट कैफे पर जाकर फसल बीमा पॉलिसी करा ली गई है। शिकायत में कहा गया है कि सचिन धाकड़ द्वारा अन्य लोगों के साथ एवं शासन के साथ भी धोखाधड़ी की गई है। आवेदक द्वारा मांग की गई है कि अनावेदक द्वारा कराई गई फसल बीमा पॉलिसी निरस्त की जाएं और अनावेदक पर उचित कार्यवाही करने की जाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button