मध्यप्रदेश अपडेट

Solar Rooftop Scheme: 1 करोड़ परिवार को ऐसे मिलेगी 300 यूनिट मुफ्त बिजली, जानिए कैसे करें आवेदन….

Solar Rooftop Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई सोलर रूफटॉप योजना 2024 के तहत लाभार्थियों की छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएगे। इस योजना में लाभार्थियों को बिजली बिल में कटौती का लाभ दिया जाता है साथ ही जो गरीब वर्ग के हैं या जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। सोलर रूफटॉप योजना न केवल लोगों की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करती है बल्कि बिजली के बिल को भी कम करती है और पैसों भी बचत करती है।

इस योजना के तहत हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली दी जाएगी। 75,000 करोड़ रुपए से अधिक निवेश वाली इस योजना का मुख्‍य लक्ष्य हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके 1 करोड़ घरों को रोशन करना है। आइए जानते है कैसे करें आवेदन….

क्या है पीएम रूफटॉप सोलर स्कीम? (Solar Rooftop Scheme)

75,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश वाली इस परियोजना का लक्ष्य हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके 1 करोड़ घरों को रोशन करना है। इस योजना से लोगों को अधिक आय, कम बिजली बिल और रोजगार मिलेगा।

कैसे करें आवेदन (Solar Rooftop Scheme)

इसका आवेदन सरकारी पोर्टल नैशनल पोर्टल फॉर रूफटॉप सोलर (National Portal for Rooftop Solar) पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आइए जानते है कैसे-

  • सबसे पहले आपको https://solarrooftop.in/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपकों होम पेज पर अप्लाई को सेलेक्ट करना होगा।
  • राज्य और जिला सेलेक्ट करने के बाद आपको बाकी डिटेल डालनी होगी।
  • अपने बिजली बिल नंबर भरें।
  • बिजली खर्च की जानकारी और बेसिक जानकारी भरने के बाद सोलर पैनल की डिटेल डालनी होगी।
  • इसके बाद आपको अपने छत का एरिया नापना होगा।
  • एरिया के अनुसार आपको सोलर पैनल के लिए एप्लाई करना होगा।

कितनी मिलेगी सब्सिडी (Solar Rooftop Scheme)

फ्री सोलर रूफटॉप योजना 2024 के तहत सोलर रूफटॉप पैनल सेट करने के लिए 1 किलोवाट का सोलर गैजेट लगाने के लिए न्यूनतम 10 वर्ग मीटर क्षेत्र की आवश्यकता होती है। इस योजना के तहत सरकार 3 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगाने पर 40 फीसदी की सब्सिडी देगी। इसके अतिरिक्त 4 किलोवाट से 10 किलोवाट तक सौर पैनल स्थापित करने के लिए 20 फीसदी की मुफ्त रूफटॉप सब्सिडी 2024 दी जाएगी।

बता दें कि वर्कप्लेस और बड़े कारखानों में सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने से बिजली बिल 30 फीसदी से 50 फीसदी तक कम हो सकता है। सोलर पैनल 25 साल तक ऊर्जा प्रदान करते हैं, और सेट-अप पर होने वाले खर्च को 5 सो 6 सालों में वसूल किया जा सकता है।

देश-दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | Trending खबरों के लिए जुड़े रहे betulupdate.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए सर्च करें betulupdate.com

“बैतूल अपडेट” व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें 👇

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button