Betul News: बहनें बताएगी कैसा हो मेरे सपनों का भारत और बैतूल, 23 को होगा अनूठा आयोजन

Sisters will tell how should be the India and Betul of my dreams, a unique event will be held on 23rd

बैतूल। आगामी 23 सितंबर को जिला मुख्यालय के जैन दादावाड़ी में भारत भविष्य युवा वाहिनी कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में बैतूल विधानसभा क्षेत्र की 18 से 25 वर्ष आयु की 15 हजार बहनें शामिल होंगी। कार्यक्रम में मेरे सपनों का भारत विषय पर विधायक निलय डागा बहनों के विचार व सुझाव लेंगे। विधायक श्री डागा मेरे सपनों का भारत की तर्ज पर ही मेरे सपनों का बैतूल विषय पर भी चर्चा करेंगे।

विधायक कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार शनिवार 23 सितंबर को सुबह 11:30 बजे जैन दादावाड़ी में दीप प्रज्जवलन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया जाएगा। 11:35 से 11:50 बजे स्वागत भाषण 11:50 से 12:40 बजे बहनों के विचार व सुझाव आमंत्रित किए जाएंगे। दोपहर 12:40 से 11 बजे तक विद्वानों का उद्बोधन होगा। इसके बाद दोपहर 1:10 से 1:30 बजे तक भाग्यशाली बहनों का सम्मान व पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया जाएगा। दोपहर 1:30 बजे से सम्मान भोज व सांस्कृतिक धमाल कार्यक्रम के साथ कार्यक्रम का समापन किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि जिले के इतिहास में यह पहला कार्यक्रम होगा जहां इतनी बड़ी तादाद में एक साथ शहर की युवा बहनें कार्यक्रम में शामिल होंगी। कार्यक्रम को लेकर विस्तृत तैयारी की जा रही है। कार्यक्रम को लेकर विधायक डागा ने बताया कि बैतूल जिले की मेरी बहनों का देश और प्रदेश में अपना एक अलग महत्व व सम्मान है, मेरे सपनों का भारत के साथ ही हमारा बैतूल कैसा हो, इस विषय पर बहनों के विचार लिए जाएंगे। इस कार्यक्रम के माध्यम से युवा सोच और उनके सपने को हकीकत में बदलने का प्रयास किया जाएगा।

इन विषयों पर लेंगे बहनों से सुझाव-
“मेरे सपनों का भारत” में आपके क्या सुझाव है, क्या बैतूल में मेडिकल कॉलेज, कृषि कॉलेज, लॉ कॉलेज एवं नर्सिंग कॉलेज होना चाहिए ? रोजगार हेतु आपकी पसंद ? 1. बड़ा उद्योग 2. बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी 3. मल्टीनेशन कंपनी, क्या हवाई यात्रा हेतु हवाई पट्टी, एयरोड्रम होना चाहिए? क्या आप हाईटेक स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स (खेल मैदान) जहाँ अंतर्राष्ट्रीय मैच हो सके, चाहेंगे? बड़ी ट्रेन का स्टॉपेज, जो आप चाहते हो? क्या बेरोज़गारी भत्ता मिलना चाहिए? क्या सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के आवेदन फार्म निःशुल्क भरे जाने चाहिए? सहित अनेक विषयों पर चर्चा एवं सुझाव लिए जाएंगे।

कार्यक्रम के पीछे यह है उद्देश्य-
श्री डागा ने बताया कि युवा शक्ति देश और समाज की रीढ़ होती है। युवा देश और समाज को नए शिखर पर ले जाते हैं। युवा देश का वर्तमान हैं, तो भूतकाल और भविष्य के सेतु भी हैं। युवा देश और समाज के जीवन मूल्यों के प्रतीक हैं। युवा गहन ऊर्जा और उच्च महत्वकांक्षाओं से भरे हुए होते हैं। उनकी आंखों में भविष्य के स्वप्न होते हैं, समाज को बेहतर बनाने और राष्ट्र के निर्माण में सर्वाधिक योगदान युवाओं का ही होता है। बैतूल के विकास में भी इन युवाओं के सुझाव महत्वपूर्ण साबित होंगे। इसी उद्देश्य से भारत भविष्य युवा वाहिनी का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है ताकि सर्वप्रथम युवा बहनों के सुझाव लिए जा सके।

Related Articles