Railway Job: बिना परीक्षा दिए रेलवे में पाएं सरकारी नौकरी, जल्‍दी करें हाथ से न निकल जाए मौका

Railway Job: बिना परीक्षा दिए रेलवे में पाएं सरकारी नौकरी, जल्‍दी करें हाथ से न निकल जाए मौका
Railway Job: भारतीय रेलवे ने आईटीआई पास कर सरकारी नौकरी की तलाश कर रहें युवाओं के लिए बंपर भर्ती निकाली है। रेलवे अप्रेंटिस भर्ती 2023 का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। भर्ती के जरिए 3000 से अधिक पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। नोटिफिकेशन के मुताबिक जो अभ्यर्थी इच्छुक और योग्य हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट er.indianrailways.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन 27 सितंबर 2023 से कर सकते हैं। ईस्टर्न रेलवे अप्रेंटिस भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 26 अक्टूबर 2023 तक रखी गई है।

जाने क्या है आवश्यक योग्यता (Railway Job)

आपको बता दे कि इन पदों पर आवेदन करने के लि आपके पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनत 50 प्रतिशत अंकों प्राप्त होने चाहिए और इसी के साथ इसके लिए आप 10वीं और 12वीं की परिक्षा पास होने चाहिए। इसी के साथ आप आधिकारिक नोटिफिकेशन में बताए गए संबंधित ट्रेड में ITI पास होने भी होने चाहिए।

जाने क्या है आयु सीमा

आपको बता दे कि इस भर्ती के लिए आपकी कम से कम 15 वर्ष की आयु होनी चाहिए और इसी के साथ आपकी ज्यादा से ज्यादा आयु 24 वर्ष हो सकती है। लेकिन वही आरक्षित श्रेणी के आवेदको को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी। इसे अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक साइट पर जा सकते हैं।

ऐसे करें अप्लाई

  • आधिकारिक वेबसाइट – rrcer.com पर जाएं।
  • होम पेज पर दिए गए Recruitment टैब पर क्लिक करें।
  • अब अपरेंटिस भर्ती नोटिफिकेशन के लिंक पर क्लिक करें।
  • नोटिफिकेशन में बताए गए स्टेप्स के अनुसार आवेदन करें।

आवेदन शुल्क (Railway Job)

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए रखा गया है। जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी, महिलाओं से आवेदन के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। फीस का भुगतान अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से कर सकेंगे।

वहीं बता दें कि भारतीय रेलवे ने ग्रुप ‘सी’ और ग्रुप ‘डी’ के पदों पर भी भर्तियां निकाली हैं। यह भर्ती सेंट्रल रेलवे की ओर से निकाली गई है। कुल 62 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। एप्लीकेशन 17 अक्टूबर तक समबिट किए जा सकते हैं।