IMD Weather Update : राजस्थान, उत्तर प्रदेश और गुजरात के कुछ हिस्सों में पड़ रही भीषण गर्मी, पारा पहुंचा 45 डिग्री सेल्सियस के पार

नई दिल्ली: IMD Weather Update भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को कहा कि राजस्थान, उत्तर प्रदेश और गुजरात के कुछ हिस्सों में 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक की भीषण गर्मी देखी गई। आईएमडी ने कहा कि राजस्थान के बाड़मेर में पारा 46.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। उत्तर प्रदेश के कानपुर में भी तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

गुजरात के सुरेंद्रनगर और दीसा में भी शनिवार को तापमान 45 से 45.5 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। आईएमडी ने एक पोस्ट में कहा, “आज, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और गुजरात के कुछ हिस्सों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति देखी गई। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कई हिस्सों में और मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हीटवेव की स्थिति देखी गई।”

आईएमडी ने शनिवार को 17 से 21 मई के बीच राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कई हिस्सों सहित उत्तर भारत के बड़े हिस्से में हीटवेव और गंभीर हीटवेव की स्थिति की भविष्यवाणी की थी।जबकि पश्चिमी राजस्थान के लिए गंभीर हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया गया था, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार और गुजरात के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया था।
मध्य प्रदेश, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लिए भी लू जैसी स्थिति के लिए पीला अलर्ट जारी किया गया था।

यदि किसी मौसम केंद्र पर अधिकतम तापमान कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस और पहाड़ी क्षेत्रों के लिए कम से कम 30 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक तक पहुंच जाता है तो एक क्षेत्र को हीटवेव की चपेट में माना जाता है। इससे पहले, आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में शुक्रवार को भीषण तापमान का अनुभव हुआ, नजफगढ़ क्षेत्र में पारा 47.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। इससे नजफगढ़ देश का सबसे गर्म स्थान बन गया।

अत्यधिक गर्मी के कारण दिल्ली के आठ स्टेशनों पर तापमान 45 डिग्री के पार चला गया, जिससे निवासियों को गर्मी की स्थिति में संघर्ष करना पड़ा। बढ़ते पारे के बीच, राजस्थान में एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. दीपक माहेश्वरी ने हीटवेव और बढ़ते तापमान से खुद को बचाने के टिप्स साझा किए, जिसमें शरीर के अंगों को ढकने और हाइड्रेटेड रहने पर जोर दिया गया।
हाइड्रेशन के महत्व पर जोर देते हुए डॉ. माहेश्वरी ने कहा, “आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने से आधी समस्याएं हल हो जाएंगी। खुद को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है।”

देश-दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | Trending खबरों के लिए जुड़े रहेbetulupdate.comसे | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए सर्च करेंbetulupdate.com

Leave a Comment