Air India Emergency Landing : इंजन में आग लगने के बाद एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान की कराई गई आपात लैंडिंग

बेंगलुरु: Air India Emergency Landing  कोच्चि जाने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस की एक उड़ान को इंजन में आग लगने के कारण बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने के तुरंत बाद आपातकालीन लैंडिंग करने के लिए मजबूर होना पड़ा। 150 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को लेकर उड़ान ने सुबह 10:30 बजे उड़ान भरी, लेकिन जल्द ही इसके दाहिने इंजन में एक गंभीर समस्या आ गई।

प्रत्यक्षदर्शी खातों और ग्राउंड सेवाओं की रिपोर्टों के अनुसार, “उड़ान भरने के तुरंत बाद विमान के दाहिने इंजन से आग की लपटें निकलती देखी गईं। पायलटों ने एहतियात के तौर पर तुरंत बेंगलुरु लौटने का फैसला किया।”

उतरने पर, हवाई अड्डे की जमीनी सेवाओं ने आग की लपटों की उपस्थिति की पुष्टि की, जिससे तत्काल निकासी को प्रेरित किया गया। “एयर इंडिया एक्सप्रेस ने पुष्टि की है कि चालक दल ने सफलतापूर्वक निकासी की, और यात्रियों या चालक दल के सदस्यों के बीच किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।”

एयर इंडिया एक्सप्रेस के एक प्रवक्ता ने इस घटना को संबोधित करते हुए कहा, “इससे हुई असुविधा के लिए हमें खेद है और हम अपने मेहमानों को जल्द से जल्द अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था प्रदान करने के लिए काम कर रहे हैं। यह स्थापित करने के लिए नियामक के साथ गहन जांच की जाएगी।

यात्रियों को हवाई अड्डे के टर्मिनल के भीतर एक सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया, जहां उन्हें जलपान और उनकी यात्रा व्यवस्था के बारे में अपडेट प्राप्त हुए। यह सुनिश्चित करने के लिए वैकल्पिक उड़ानें और आवास की व्यवस्था की जा रही है कि सभी यात्री जल्द से जल्द कोच्चि पहुंचें।

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) को सूचित कर दिया गया है और इंजन में आग लगने के कारणों की विस्तृत जांच की जाएगी। प्रारंभिक आकलन से संकेत मिलता है कि उड़ान चालक दल और हवाई अड्डे की आपातकालीन सेवाओं दोनों की त्वरित प्रतिक्रिया ने एक अधिक गंभीर घटना को टालने में मदद की।

यह घटना कठोर रखरखाव जांच और आपातकालीन प्रोटोकॉल की प्रभावशीलता के महत्व को रेखांकित करती है। एयर इंडिया एक्सप्रेस ने यात्रियों को आश्वासन दिया है कि सुरक्षा उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। जैसा कि जांच जारी है, एयर इंडिया एक्सप्रेस इंजन में आग लगने का सटीक कारण निर्धारित करने के लिए अधिकारियों को पूर्ण सहयोग प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। अधिक जानकारी उपलब्ध होने पर और अपडेट प्रदान किए जाएंगे।

Leave a Comment