देश/विदेश अपडेटबड़ी खबरेंबैतूल अपडेटब्रेकिंग न्यूजमध्यप्रदेश अपडेटयूथ अपडेट

Bank job : विभिन्न सरकारी बैंकों में प्रोबेशनरी ऑफिसर और मैनेजमेंट ट्रेनी के लगभग साढ़े 6 हजार पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू

Credit : iStock

Bank Recruitment: देश के प्रमुख राष्ट्रीयकृत बैंकों में बंपर भर्ती हो रही है। इसके तहत 6432 पदों पर भर्ती की जानी है। बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (IBPS) ने इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसमें प्रोबेशनरी ऑफिसर और मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर भर्ती की जा रही है। इस भर्ती प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Application) मांगे गए हैं। इच्छुक उम्मीदवार उक्त पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। IBPS की आधिकारिक वेबसाइट http://ibps.in पर शेड्यूल चेक कर सकते हैं।

ऐसे की जाएगी भर्ती

• उम्मीदवारों की भर्ती ऑनलाइन परीक्षा (प्रारंभिक और मुख्य) और इंटरव्यू के आधार पर की जाएगी। ऑनलाइन परीक्षा दो फेज में आयोजित की जाएगी- ऑनलाइन प्रारंभिक और ऑनलाइन मुख्य परीक्षा।

• प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा अक्टूबर और नवंबर 2022 के महीने में किया जाना तय है। प्री एग्जाम एक घंटे का होगा और 100 नंबर के लिए होगा। मुख्य परीक्षा 225 नंबर की होगी और 3 घंटे 30 मिनट के लिए आयोजित की जाएगी।

• प्रारंभिक परीक्षा में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार मुख्य परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे। मुख्य परीक्षा नवंबर 2022 में आयोजित होने वाली है।

• इसके रिजल्ट दिसंबर 2022 में घोषित होंगे। नोटिफिकेशन के मुताबिक, इंटरव्यू और अनंतिम आवंटन जनवरी और फरवरी, 2023 में आयोजित किया जाना निर्धारित है।

कब तक कर सकेंगे आवेदन

उम्मीदवारों द्वारा आवेदन एडिट करने और अप्लाई करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2 अगस्त, 2022 से शुरू हो चुका है। यह प्रक्रिया 22 अगस्त, 2022 को समाप्त होगी।

आयु सीमा

इन पदों के लिए आवेदन करने के योग्य होने के लिए उम्मीदवारों की आयु 20 से 30 साल के आयु वर्ग में होनी चाहिए। रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।

शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवारों के पास सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में डिग्री (स्नातक) होनी चाहिए। भारत की या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कोई समकक्ष योग्यता।

आवेदन शुल्क

जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 850 रुपये और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूबीडी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 175 रुपये है।

इन बैंकों के लिए भर्ती

इस भर्ती प्रक्रिया के तहत बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, यूको बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ महाराष्ट्र के लिए चयन किया जाएगा।

News Source :  https://zeenews.india.com/hindi/naukri/latest-bank-jobs-recruitment-notifications-freejobalert-com-check-here-ibps-po-application-direct-link/1284499

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button