Betul Samachar : कलेक्टर की सख्त हिदायत- 31 अक्टूबर तक पूरा करें वसूली का लक्ष्य

Betul Samachar : बैतूल। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने राजस्व निरीक्षकों से कहा कि राजस्व वसूली की कार्रवाई में तेजी लाएं। 31 अक्टूबर तक वसूली के लक्ष्य को हर हाल में पूरा करें। सीएम हेल्पलाइन में दर्ज प्रकरणों का त्वरित निराकरण करें।

उक्त निर्देश कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने आठनेर तथा चिचोली में समीक्षा बैठक के दौरान राजस्व निरीक्षकों तथा पटवारियों को दिए। कलेक्टर श्री सूर्यवंशी सोमवार को आठनेर तहसील में राजस्व निरीक्षकों एवं पटवारियों के राजस्व कार्यों के संबंध में समीक्षा कर रहे थे।

इन कार्यों में तेजी की हिदायत

बैठक में राजस्व वसूली पूर्ण करने एवं राजस्व प्रकरण यथा नामांतरण बंटवारा, सीमांकन के निराकरण में तेजी लाने, सीएम हेल्पलाइन में दर्ज प्रकरणों का त्वरित निराकरण, स्वामित्व (आबादी सर्वे) पूर्ण करने तथा नक्शा तरमीम इत्यादि कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश दिए।

अतिक्रमण हटाने के निर्देश

समीक्षा बैठक में अतिक्रमण हटाने, अवैध कॉलोनी पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। समीक्षा बैठक में अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) भैंसदेही, तहसीलदार आठनेर, नायब तहसीलदार आठनेर उपस्थित थे।

तहसील न्यायालय का निरीक्षण (Betul Samachar)

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने तहसील न्यायालय चिचोली का निरीक्षण किया। इसके बाद तहसील स्तरीय राजस्व निरीक्षक तथा पटवारियों की समीक्षा बैठक ली।

Betul Samachar : कलेक्टर की सख्त हिदायत- 31 अक्टूबर तक पूरा करें वसूली का लक्ष्य

प्राथमिकता से निपटाएं यह कार्य (Betul Samachar)

बैठक में नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, वसूली तथा ई-केवायसी एलआर.लिंकिंग, आधार सीडिंग सहित अन्य महत्वपूर्ण कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर करने के निर्देश दिए गए। इस अवसर पर एसडीएम राजीव कहार तहसीलदार अतुल श्रीवास्तव उपस्थित थे।

कियोस्क से भी होंगे प्रकरण दर्ज (Betul Samachar)

श्री सूर्यवंशी ने राजस्व आरसीएमएस में दर्ज प्रकरणों पर चर्चा करते हुए कहा कि नागरिकों की सुविधा के लिए लोक सेवा केंद्र के अलावा अब एमपी ऑनलाईन और सीएससी के कियोस्क के माध्यम से भी आरसीएमएस पर प्रकरण दर्ज कराए जा रहे है।

चिन्हित कर करें सुनवाई (Betul Samachar)

राजस्व अधिकारियों द्वारा समय सीमा पार कर चुके लंबित प्रकरणों को चिन्हित कर न्यायालय में नियमित सुनवाई आयोजित कर नामांतरण, बंटवारा, अभिलेख दुरुस्ती के प्रकरणों का निराकरण किया जाए। पुराने प्रकरणों के निराकरण में प्राथमिकता दे।

नोटिस तामिल कराना महत्वपूर्ण (Betul Samachar)

कलेक्टर ने कहा कि नोटिस का तामिल कराना प्रकरण का सबसे महत्वपूर्ण भाग है। नोटिस तामिल कराने के लिए जमादार पर ही निर्भर न रहे। उसकी अपनी सीमाएं हैं।

पटवारी से करवाएं नोटिस तामिल (Betul Samachar)

पटवारी के माध्यम से नोटिस तामिल कराएं। पटवारी फील्ड में कार्य करते है इसलिए नोटिस तामिल कराना उनके लिए सहज होगा। नोटिस तामिल कराने के लिए विभिन्न संचार माध्यमों का भी उपयोग कर सकते हैं।

देश-दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | Trending खबरों के लिए जुड़े रहेbetulupdate.comसे | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए सर्च करेंbetulupdate.com

Leave a Comment