Suji Halwa Recipe: 10 मिनट में बनाएं सूजी का हेल्दी और टेस्टी हलवा, जानें बनाने का आसान तरीका

Suji Halwa Recipe: 10 मिनट में बनाएं सूजी का हेल्दी और टेस्टी हलवा, जानें बनाने का आसान तरीकाSuji Halwa Recipe: सूजी का हलवा बहुत ही स्‍वादिष्‍ट पारंपरिक मिठाई है जिसे देखते ही मुंह में पानी आ जाता है। भारत में अक्‍सर सूजी के हलवे को घर की पूजा हो या दुर्गा पूजा, गणेश पूजा, दिवाली किसी भी पूजन में ये मीठे प्रसाद के तौर पर भगवान को भोग लगाकर लोगों में इसका वितरण किया जाता है और बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी को पसंद आता है। घर पर अचानक मेहमान आ जाएं तो मीठे में उनके सामने सूजी का हलवा बनाकर परोसा जा सकता है।

आटे और सूजी का हलवा ऐसी स्वीट डिश है जिसे सालभर बनाकर खाया जा सकता है। स्वाद से भरपूर सूजी का हलवा बनाना भी काफी आसान होता है और ये कम वक्त में ही बनकर तैयार हो जाता है। इसमें भरपूर मेवा डालकर इसे और भी स्वादिष्ट और हेल्दी बना सकते हैं। यह आसानी से बन जाता है और स्वाद में बेहद लाजवाब लगता है। आइए जानते है सूजी का हलवा बनाने की आसान रेसिपी।

Suji Halwa Recipe: 10 मिनट में बनाएं सूजी का हेल्दी और टेस्टी हलवा, जानें बनाने का आसान तरीकासूजी का हलवा बनाने के लिए सामग्री (Suji Halwa Recipe)

  • सूजी (रवा) – 1 कटोरी
  • इलायची कुटी – 3/4 टी स्पून
  • बादाम कटी – 7-8
  • किशमिश – 10-12
  • देसी घी – 1 टेबलस्पून
  • चीनी – 1 कप
  • नमक – 1 चुटकी

10 मिनट में बनाएं सूजी का हेल्दी और टेस्टी हलवा, जानें बनाने का आसान तरीकासूजी का हलवा बनाने की विधि (Suji Halwa Recipe)

स्वाद से भरपूर सूजी का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही को मीडियम आंच पर गर्म करें और उसमें सूजी डालकर चलाते हुए सेकें। सूजी को तब तक सेकना है जब तक कि उसका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए। इसके बाद सूजी को एक बाउल में निकाल लें। अब कड़ाही में देसी घी डालें और गर्म करें। जब घी पिघल जाए तो पहले कुटी हुई इलायची डालें और फिर कुछ सेकंड बाद भुनी हुई सूजी डालकर घी के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर दें।

अब करछी से चलाते हुए सूजी को एक से दो मिनट तक पकाएं, इसके बाद कड़ाही में लगभग 2 गिलास पानी डालें और चलाते हुए सूजी को पकने दें। कुछ देर बाद सूजी में चीनी डालकर ठीक ढंग से मिला लें। अब हलवे को चलाते हुए तब तक पकाना है जब कि गाढ़ा न हो जाए। इसके बाद हलवे में बारीक कटी बादाम और किशमिश मिला लें। इसके ऊपर एक चुटकी नमक भी भुरक दें।

10 मिनट में बनाएं सूजी का हेल्दी और टेस्टी हलवा, जानें बनाने का आसान तरीकासूजी के हलवे में चुटकीभर नमक डालने से इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है। अब सूजी का हलवा कम से कम 8-10 मिनट तक पकाएं। जब हलवे का रंग सुनहरा भूरा हो जाए और उसमें से भीनी खुशबू आनी शुरू हो जाए तो गैस बंद कर दें। इस बात का ध्यान रखना है कि सूजी हलवा बनाते वक्त उसे चलाते रहना है वरना हलवा कड़ाही से चिपक सकता है। इसके बाद हलवा सर्विंग बाउल में निकालें और ड्राई फ्रूट्स से गार्निश कर सर्व करें।

खानपान अपडेट की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | Trending खबरों के लिए जुड़े रहे betulupdate.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए सर्च करें betulupdate.com

Leave a Comment