MP Weather Alert: एमपी के आठ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, कई जिलों में गरज चमक और वज्रपात की चेतावनी

MP Weather Alert: एमपी के आठ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, कई जिलों में गरज चमक और वज्रपात की चेतावनीMP Weather Alert: दोबारा लौटे मानसून की मेहरबानी मध्यप्रदेश के अधिकांश जिलों में जारी है। यही वजह है कि एक ओर जहां खेतों में खड़ी फसलों को जीवनदान मिल गया है। वहीं जल स्रोतों की हालत भी सुधर रही है। खाली पड़े कई बांध भी दोबारा हुई बारिश के बाद छलक गए हैं। इससे किसानों को गर्मी में भी पर्याप्त पानी मिल सकेगा।

इधर किसानों ही नहीं बल्कि आम लोगों के लिए भी अच्छी खबर यह है कि मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार को जारी बुलेटिन में एमपी के 8 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। इन जिलों में कहीं-कहीं मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना IMD ने जताई है। IMD के मुताबिक अगले 24 घंटों में इन 8 जिलों में 50 से 80 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है। इन जिलों में दतिया, मुरैना, भिण्ड, डिंडोरी, अनूपपुर, टीकमगढ़, सतना एवं रीवा जिले शामिल हैं। (MP Weather Alert)

इसके अलावा कई जिलों में कहीं-कहीं गरज चमक और बारंबार वज्रपात की संभावनाएँ व्यक्त की है। इनमें रीवा सागर, शहडोल, भोपाल, नर्मदापुरम, चम्बल, ग्वालियर, जबलपुर संभागों के जिले तथा देवास, शाजापुर, आगर जिले शामिल हैं।

IMD ने इसके अलावा कई जिलों में वर्षा, गरज चमक और वज्रपात का पूर्वानुमान भी जताया है। यह स्थिति चम्बल, ग्वालियर, रीवा, सागर एवं शहडोल संभागों के जिलों में तथा कटनी, डिंडोरी जिलों में अनेक स्थानों पर, भोपाल, नर्मदापुरम संभागों के जिलों में तथा जबलपुर, नरसिंहपुर, छिदवाडा, सिवनी, मंडला, बालाघाट जिलों में कुछ स्थानों पर और उज्जैन, इंदौर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बन सकती है।

बीते 24 घंटों में ऐसा रहा मौसम (MP Weather Alert)

पिछले 24 घन्टों के दौरान प्रदेश के जबलपुर, सागर, नर्मदापुरम, ग्वालियर चम्बल संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर, भोपाल, इंदौर, शहडोल संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर और उज्जैन एवं रीवा संभागों के जिलों में कहीं-कहीं पर वर्षा दर्ज की गई है। बैतूल जिले में दोबारा हुई बारिश के बाद मध्यम सिंचाई योजना का सापना जलाशय भी लबालब भर गया है। इससे किसानों ने राहत महसूस की है।

प्रदेश में कहां हुई कितनी बारिश (MP Weather Alert)

बीते 24 घंटों में प्रदेश के लालबर्रा में 9 सेंटीमीटर, टीकमगढ़, विजयपुर, पोरसा 8, बंडा, खरगापुर 7, पलेरा, शाहगढ़, बल्देवगढ़, धनोरा 6 गढ़ाकोटा, बरघाट, नरसिंहगढ़ 5, भिंड, मऊ, पथरिया, मोहनगढ़, ओरछा में 4-4 सेमी बारिश हुई है।