देश/विदेश अपडेटबड़ी खबरेंबैतूल अपडेटब्रेकिंग न्यूजमध्यप्रदेश अपडेट

डैम की ऊंचाई बढ़ाने और विशेष पैकेज दिलवाने के प्रयास

  • उत्तम मालवीय, बैतूल © 9425003881
    बैतूल में बन रहे मेंढा जलाशय की ऊंचाई बढ़ाने एवं गढ़ा जलाशय के डूब प्रभावित किसानों को विशेष पैकेज देने की मांग को लेकर भाजपा विधायक डॉ. योगेश पंडाग्रेे और पूर्व सांसद हेमंत खंडेलवाल ने भोपाल में जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट से मुलाकात की। मुलाकात के बाद जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने मामले में सैद्वांतिक सहमति व्यक्त की है।

    मुलाकात के दौरान विधायक और पूर्व सांसद ने जल संसाधन मंत्री से बैतूल जिले के भैंसदेही ब्लॉक में बनने वाले मेंढा डैम की हाईट बढ़ाने पर विस्तार पूर्वक चर्चा की। बताया गया कि क्षेत्र के किसानों के द्वारा इसकी लगातार मांग की जा रही है।

    जल संसाधन मंत्री को बताया गया कि वर्तमान में मेंढा डैम से 5800 हेक्टेयर जमीन सिंचाई हेतु प्रस्तावित है। हाईट बढ़ाने के बाद 4500 हेक्टेयर रकबा सिंचाई के लिए बढ़ जाएगा। इस तरह कुल 10300 हेक्टेयर भूमि पर सिंचाई हो सकेगी। उन्होंने बताया कि डेम की हाईट बढ़ाने में बहुत कम जमीन डूब में आएगी। साथ ही लागत में भी कम बढ़ोतरी होगी।

    गढा डेम प्रभावितों के लिए विशेष पैकेज
    जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट से मुलाकात के दौरान विधायक डॉ. योगेश पंडाग्रे और पूर्व सांसद हेमंत खंडेलवाल ने बैतूल ब्लॉक में बनने वाले गढ़ा डैम के डूब प्रभावित किसानों को विशेष पैकेज देने के मुद्दे पर भी चर्चा की। दोनों नेताओ ने बताया कि वर्तमान में किसानों को दिया जा रहा मुआवजा बाजार मूल्य से काफी कम है। उन्होंने बताया कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के समय में गाईडलाईन में 20 प्रतिशत कमी करने से मुआवजा कम बन रहा है। इस बात को लेकर डूब प्रभावित किसानों में भी आक्रोश है।

    सिंचाई मंत्री ने यह दिया आश्वासन
    दोनों मुद्दों पर सैद्धांतिक सहमति जताते हुए जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने आश्वस्त किया कि विभागीय बैठक में इस मामले में अनुमोदन कर मुख्यमंत्री के पास प्रस्ताव भेजेंगे। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि इस सबंध में बैतूल जिले के प्रतिनिधि मंडल के साथ वे स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के पास शीघ्र ही जाएंगे। गौरतलब है कि इस मामले को लेकर सांसद दुर्गादास उइके, पूर्व सांसद हेमंत खंडेलवाल, विधायक डॉ. योगेश पंडाग्रे पूर्व में भी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मिल चुके हैं।

  • Related Articles

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Back to top button