वैक्सीन लगाने के बाद बिगड़ी हालत, बैतूल अस्पताल लाते तक हो चुकी थी मौत

उत्तम मालवीय, बैतूल © 9425003881
चिचोली ब्लॉक के मलाजपुर गांव की एक 62 वर्षीय वृद्धा की हालत वैक्सीन का सेकंड डोज लगाने के कुछ देर बाद अचानक बिगड़ गई। परिजन उसे चिचोली अस्पताल ले गए, वहां से उसे जिला अस्पताल रैफर कर दिया गया। परिजन उसे लेकर यहां पहुंच पाते, उसके पहले ही उसकी मृत्यु हो चुकी थी। पोस्टमार्टम के बाद ही इस मामले स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।
प्राप्त जानकारी के अनुसार मलाजपुर निवासी गंगा बाई (62) कल सोसाइटी पर राशन लेने गई थी। उसे सेकंड डोज नहीं लगा होने से सेल्समैन ने राशन देने से मना कर दिया। इस पर वह तत्काल ही वेक्सिनेशन सेंटर गई और दूसरा डोज लगवाया। इसके बाद राशन लेकर घर पहुंची। परिजनों के अनुसार इसके कुछ देर बाद उसकी हालत बिगड़ने लगी। यह देख कर परिजन उसे तुरंत चिचोली अस्पताल लेकर पहुंचे। हालत गम्भीर होने से वहां से जिला अस्पताल रैफर कर दिया गया। रात में ही परिजन उसे लेकर बैतूल आए। जिला अस्पताल पहुंचने पर परीक्षण के बाद गंगाबाई को मृत घोषित कर दिया गया। परिजनों का कहना है कि उन्हें कोई समस्या नहीं थी, वे पूरी तरह स्वस्थ थीं। हो सकता है वैक्सीन का कोई असर हुआ और उनकी हालत बिगड़ी। उन्होंने मामले की जांच की मांग की है।

वृद्धा की मौत के मामले में जानकारी मिली है। पता यह भी चला है कि उन्हें हार्ट की कोई प्रॉब्लम थी, हालांकि पीएम के बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी कि मृत्यु की वजह क्या है। जांच के लिए मैं स्वयं गांव भी जाऊंगा।
डॉ. अरविंद भट्ट, जिला टीकाकरण अधिकारी, बैतूल

Leave a Comment