बैतूल की इस कॉलोनी की ओर देख भी नहीं पाएंगे चोर-उचक्के और बदमाश

  • उत्तम मालवीय (9425003881)
    बैतूल।
    शहर की एक कॉलोनी पूरी तरह हाईटेक हो गई है। कॉलोनी का हर मकान हिडन कैमरों की नजर में है। यही कारण है कि कॉलोनी में जरा भी कोई हलचल हुई तो वह कैमरों में कैद हो जाएगी। यही नहीं कॉलोनी में रहने वाले व्यक्ति देश के किसी भी हिस्से में जाए, वह अपने मकान को लाइव देख सकेंगे। तकनीक के इस अनूठे प्रयोग का ही नतीजा है कि अब चोर-उचक्के और बदमाश इस कॉलोनी की ओर देख भी नहीं पाएंगे। इन्हीं कारणों से इस कॉलोनी के लोग भी सुरक्षा को लेकर पूरी तरह बेफिक्र महसूस करने लगे हैं।
    राजेश आर्य

    यह संभव हो सका युवा नेता एवं सक्रिय समाजसेवी फोटोग्राफर एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष राजेश आर्य की। श्री आर्य की पहल से इंदिरा वार्ड की अग्रिहोत्री कॉलोनी के 30 मकान अब थर्ड आई की निगरानी में है। श्री आर्य ने बताया कि अग्रिहोत्री कॉलोनी में 13 आईपी कैमरे इंस्टॉल किए गए हैं। इसमें कुछ हिडन कैमरे भी शामिल हैं। कॉलोनी के एंट्री गेट से लेकर करीब 30 मकान इन कैमरों के दायरे में है। कुछ लोगों के मकान, बिजली के पोल एवं कुछ स्थानों पर हिडन कैमरे लगाए गए हैं। करीब सात दिनों में कैमरे के इंस्टालेशन की प्रक्रिया पूरी की गई है।
    किसी भी कोने से लाइव देख सकेंगे मकान
    कैमरों के इंस्टालेशन के बाद एक सुरक्षित स्थान पर कंट्रोल रुम बनाया गया है। राजेश आर्य ने बताया कि 1 लाख 30 हजार रुपए की लागत से कैमरे लिए गए हैं। इस हाईटेक व्यवस्था में कॉलोनीवासियों का भी सहयोग रहा। कैमरे लगने के बाद कॉलोनी के करीब 40 रहवासियों के मोबाईल पूरे सिस्टम से कनेक्ट किए गए हैं। स्थिति यह है कि कॉलोनी के यह 40 लोग देश के किसी भी कोने में क्यों न हो, अपने घर एवं कॉलोनी को लाईव देख सकेंगे।
    महिलाओं-छात्राओं में आया सुरक्षा का भाव
    राजेश बताते हैं कि इंदिरा वार्ड की अग्रिहोत्री कॉलोनी जिले की पहली हाईटेक कॉलोनी हो गई है। हिडन कैमरों एवं लाईव सिस्टम की वजह से अब कॉलोनी में असामाजिक तत्वों की एंट्री होने पर रहवासी सतर्क रहेंगे। महिलाओं एवं छात्राओं को लेकर भी असुरक्षा के भाव लोगों में कम हो गए हैं। इसके अलावा किसी की मंशा चोरी करने की होगी भी तो वह इन कैमरों के डर से कॉलोनी में गलत मंशा से प्रवेश नहीं कर सकेंगे। श्री आर्य की पहल पर पूरी कॉलोनी सुरक्षित महसूस कर रही है। श्री आर्य ने बताया कि उन्होंने सुरक्षा की दृष्टि को ध्यान में रखकर कॉलोनी के निवासियों के सहयोग से अपनी कॉलोनी में कैमरे लगाए हैं।

  • Leave a Comment