पंचवैली एक्सप्रेस और बैतूल-छिंदवाड़ा पैसेंजर होगी शुरू

  • उत्तम मालवीय, बैतूल © 9425003881
    कोरोना संकट (corona crisis) के चलते सभी ट्रेनों (trains) को बंद कर दिया था। अब इन ट्रेनों को धीरे-धीरे चालू किया जा रहा है। जिले की 2 प्रमुख ट्रेनों पंचवैली एक्सप्रेस (Punchvallley Express) और बैतूल-छिंदवाड़ा पैसेंजर (Betul-Chhindwara Passenger) भी अब चालू हो रही हैं। आगामी 15 और 16 जनवरी से यह शुरू हो जाएंगी। रेलवे ने इस बारे में आदेश जारी कर दिए हैं। इन ट्रेनों को चालू करने की लंबे समय से मांग हो रही थी।

    दो सालों से बंद थीं यह दोनों ट्रेनें
    कोरोना के कारण लॉक डाउन (lockdown) लगने के बाद 24 मार्च 2020 से सभी ट्रेनों को भी बंद कर दिया था। कोरोना का कहर थमने के बाद एक्सप्रेस ट्रेनों को तो शुरू कर दिया है। लेकिन, पैसेंजर ट्रेनें शुरू होने का इंतजार कर रही थी। रेलवे ने मेमू ट्रेनों (MEMU trains) को चलाकर राहत देने की कोशिश की थी। हालांकि किराया ज्यादा होने से यह ट्रेनें ज्यादा रास नहीं आ रही है। यही कारण है कि पंचवैली एक्सप्रेस और बैतूल-छिंदवाड़ा पैसेंजर को भी शुरू करने की मांग लगातार उठ रही थी।

    रेलवे ने जारी किए चालू करने के आदेश
    रेलवे ने आखिरकार लोगों की मांग और समस्या को देखते हुए इन्हें चालू करने का निर्णय ले लिया है। आगामी 15 और 16 जनवरी से यह दोनों ट्रेनें शुरू हो जाएंगी। इंदौर-छिंदवाड़ा पंचवैली एक्सप्रेस 15 जनवरी को शुरू होगी। जबकि छिंदवाड़ा-इंदौर पंचवैली एक्सप्रेस और बैतूल-छिंदवाड़ा तथा छिंदवाड़ा-बैतूल पैसेंजर 16 जनवरी से चालू हो जाएगी।

    ग्रामवासियों को मिलेगी खासी राहत
    इन दोनों ट्रेनों के शुरू होने से छोटे स्टेशनों से यात्रा करने वाले ग्रामीणों को खासी राहत मिल सकेगी। कई गांव ऐसे हैं जहां बस सेवा भी उपलब्ध नहीं है। ऐसे में उन्हें आवाजाही में बहुत परेशानी हो रही थी। बाद में शुरू हुई मेमू ट्रेनों का भी किराया अधिक है। इससे वे यात्रा नहीं कर पा रहे थे। अब उनकी परेशानी दूर हो जाएगी।

  • Leave a Comment