देखें वीडियो… घने कोहरे के बीच पैदल सैर का रोमांच

  • उत्तम मालवीय, बैतूल © 9425003881
    आखिर मंगलवार की सुबह इस सीजन का पहला कोहरा छा ही गया। कोहरा इतना घना था कि बेहद करीब का भी कुछ नजर नहीं आ रहा था और वाहन हेडलाइट जलाकर चलाने के बावजूद बस रेंग भर पा रहे थे। सुबह-सुबह की सैर के लिए निकले लोग जहां घने कोहरे के बीच रोमांचित होकर टहलते रहे और इस मौसम का उन्होंने जमकर लुफ्त उठाया, वहीं किसान चिंतित नजर आए।

    ठंड के मौसम में छाने वाले कोहरे का भी अपना एक अलग रोमांच होता है। आज सुबह की सैर को निकलने वालों ने भी इस रोमांच को महसूस किया। आज इस सीजन का पहला कोहरा छाया। पहले ही दिन काफी घना कोहरा छाया था और स्थिति यह थी कि बेहद पास का भी कुछ नजर नहीं आ रहा था। सुबह 7 बजे के बाद तक घना कोहरा छाया रहा। यही कारण है कि वाहन चालकों को वाहनों के हेडलाइट जलाकर वाहन चलाना पड़ रहा था। इसके बावजूद स्पष्ट नजर नहीं आ रहा था। ऐसे में वाहन बेहद धीमी गति से ही चल पा रहे थे।

    आम लोगों के लिए यह मौसम भले ही रोमांचित करने वाला था, लेकिन दूसरी ओर किसानों के लिए चिंता का विषय बन गया था। यह कोहरा खासतौर से फूल पर आ चुकी फसलों और सब्जियों की फसल के लिए नुकसानदेह होता है। इसलिए जिन किसानों के खेतों में यह फसलें लगी थी, वे फसलों को सुरक्षित रखने की मशक्कत में जुटे थे। आने वाले दिनों में और भी कोहरा छाने की चिंता भी उन्हें सता रही थी।

  • Leave a Comment