गजब की स्‍कीम: रोज 260 रुपये के इन्वेस्ट पर 20 लाख का रिटर्न

बेहद कम निवेश कर अच्छा लाभ पाने एलआईसी की जीवन लाभ पॉलिसी (LIC Jeevan Labh Policy) में निवेश कर सकते हैं। इस स्‍कीम में अगर आप 260 रुपये का रोजाना बचत कर निवेश करते हैं तो आपको मैच्‍योरिटी पूरी होने पर 20 लाख की धनराशि मिलती है।

कोरोना का असर निवेशकों पर भी पड़ा है, लोग अपने निवेश के पैसे को उन जगहों पर निवेश करना चाहते हैं, जहां पर कम जोखिम हो। साथ ही उन्‍हें मैच्‍योरिटी अवधि के दौरान अधिक पैसा मिल सके। अगर आप भी ऐसे की किसी स्‍कीम में निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो आप एलआईसी के जीवन लाभ पॉलिसी (LIC Jeevan Labh Policy) में निवेश कर सकते हैं। इस स्‍कीम में अगर आप 260 रुपये का रोजाना बचत कर निवेश करते हैं तो मैच्‍योरिटी पूरी होने पर 20 लाख की धनराशि मिलती है।

क्‍या है जीवन लाभ पॉलिसी?
भारतीय जीवन बीमा निगम की यह पॉलिसी एक टर्म पॉलिसी है। जिसमें तीन टर्म दिया जाता है। इसमें आप 16 साल, 21 साल और 25 साल के टर्म अवधि के साथ निवेश कर सकते हैं। जबकि आपको 10 साल, 15 साल और 16 साल के लिए प्रीमियम का भुगतान करना होता है। इस स्‍कीम में निवेश करने के लिए मासिक, तिमाही, छमाही व वार्षिक का विकल्‍प दिया जाता है। अगर आप मासिक के तौर पर निवेश करते हैं तो देरी से भुगतान के लिए ग्रेस पीरियड दिया जाता है। वहीं तिमाही और छमाही के लिए 30 दिन का ग्रेस पीरियड मिलता है।

इस पॉलिसी की खास बातें
इसके लिए आठ साल से लेकर 59 साल तक का कोई भी व्‍यक्ति इस पॉलिसी प्‍लान में निवेश करने के लिए योग्‍य है। निवेशक की मौत हो जाती है तो सम एश्‍योर्ड के बराबर की धनराशि नॉमिनी को दी जाती है। इस स्‍कीम के तहत कर लाभ भी निवेशकों को आयकर अधिनियम 80 सी के तहत छूट दिया जाता है। इस योजना में निवेश करने की कोई अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं की गई है। इस पॉलिसी को लेने के लिए आप किसी भी एलआईसी ऐजेंट या कार्यालय पर संपर्क कर सकते हैं।

कैसे मिलेंगे 20 लाख रुपये
इस पॉलिस के तहत अगर आप हर दिन 260 रुपये की बचत करते हैं और 20 साल की उम्र में 25 साल के टर्म वाले प्‍लान का चयन करते हैं तो मैच्‍योरिटी पीरियड 45 साल की उम्र पर बनेगी और आपको 16 सालों तक निवेश करना होगा। 260 रुपये रोजाना बचत कर मासिक में आप 7, 800 रुपये का निवेश करते हैं तो 20 लाख रुपये मिलेंगे।

न्यूज सोर्स: https://www.jansatta.com/business/personal-finance/this-scheme-of-lic-will-give-20-lakh-rupees-on-a-daily-investment-of-rs-260-detail-here/1993983/lite/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *