कलेक्टर के निरीक्षण में मिली यह लापरवाही, सीएचओ को शोकॉज नोटिस

  • उत्तम मालवीय, बैतूल © 9425003881
    बैतूल कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस ने बुधवार को जिले के भैंसदेही विकासखंड के ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर वहां योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति का जायजा लिया। साथ ही आमजन की समस्याएं भी सुनीं। भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने उप स्वास्थ्य केन्द्र लायवानी का भी निरीक्षण किया। यहां ओपीडी से संबंधित रजिस्टर संधारित नहीं पाए जाने पर सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी को कारण बताओ नोटिए दिए जाने के निर्देश दिए।

    चौपाल लगाकर की ग्रामीणों से चर्चा
    कलेक्टर श्री बैंस ने मच्छी पंचायत के चिचोलाढाना एवं विजयग्राम में चौपाल आयोजित कर ग्रामीणों से बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता पर चर्चा की। इन ग्रामों में पेयजल एवं बिजली की उपलब्धता, आंगनबाड़ी केन्द्रों के संचालन, राजस्व विभाग से संबंधित नामांतरण बंटवारा एवं सीमांकन के प्रकरणों के निराकरण की स्थिति पर चर्चा की। साथ ही सामाजिक सुरक्षा पेंशन एवं राशन वितरण की स्थिति की जानकारी ली।

    जैविक खाद एवं कीटनाशक ईकाई का अवलोकन
    कलेक्टर ने अपने भ्रमण के दौरान राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्व सहायता समूहों द्वारा संचालित की जा रही चिचोलाढाना में वाशिंग पाउडर यूनिट एवं विजयग्राम में जैविक खाद एवं कीटनाशक ईकाई का भी अवलोकन किया।

    बच्चों के टीकाकरण कार्यक्रम का निरीक्षण
    कलेक्टर द्वारा अपने भ्रमण के दौरान शासकीय हाईस्कूल झल्लार पहुंचकर वहां 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के विद्यार्थियों के कोविड टीकाकरण कार्य का भी अवलोकन किया। उन्होंने यहां शत-प्रतिशत टीकाकरण किए जाने हेतु टीकाकरण दल को निर्देश दिए।

    आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्र लायवानी में बच्चों से चर्चा
    कलेक्टर अपने भ्रमण के दौरान बोरगांव ग्राम पंचायत के आदर्श आंगनवाड़ी केन्द्र लायवानी भी पहुंचे। उन्होंने वहां की व्यवस्थाएं देखीं। इस दौरान उन्होंने यहां बच्चों से भी चर्चा की एवं आंगनवाड़ी के अभिलेख व पोषण आहार व्यवस्था का निरीक्षण किया।

    मछली पालन कार्य का निरीक्षण
    कलेक्टर ने भैंसदेही में किए जा रहे मछली पालन कार्य का भी निरीक्षण कर मछली पालन की प्रक्रिया देखी। भ्रमण के दौरान अनुविभागीय राजस्व अधिकारी भैंसदेही केसी परते एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत भैंसदेही केपी राजौरिया साथ थे।

  • Leave a Comment