NMMS Scholarship Scheme 2023 : इस स्कॉलरशिप के लिए शुरू हुई आवेदन की प्रक्रिया, हर साल 12 हजार देती है सरकार

NMMS Scholarship Scheme 2023, National Scholarship Portal 2023, Nmms Scholarship 2023, NMMS Scholarship 2023

NMMS Scholarship Scheme 2023 : इस स्कॉलरशिप के लिए शुरू हुई आवेदन की प्रक्रिया, हर साल 12 हजार देती है सरकार
NMMS Scholarship Scheme 2023 : इस स्कॉलरशिप के लिए शुरू हुई आवेदन की प्रक्रिया, हर साल 12 हजार देती है सरकार

NMMS Scholarship Scheme 2023 : (नई दिल्ली)। परियोजना वर्ष 2023-24 के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (NSP) पर छात्रवृत्ति के आवेदनों की ऑनलाइन जमा/पंजीकरण की प्रक्रिया 1 अक्टूबर 2023 को शुरू हो गई है। इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवम्बर है।

स्कूल के लिए शिक्षा मंत्रालय द्वारा लागू ‘राष्ट्रीय साधन-सह-मेधा छात्रवृत्ति (NMMSS) योजना’ के तहत कक्षा 9 से कक्षा 12 तक के छात्रों को आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मेधावी छात्रों को आठवीं कक्षा में पढ़ाई बीच में छोड़ने की समस्या को कम करने और उन्हें माध्यमिक स्तर पर अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

राज्य सरकार, सरकारी सहायता प्राप्त और स्थानीय निकाय स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए प्रत्येक वर्ष कक्षा IX से चयनित छात्रों को और कक्षा X से XII में उनकी निरंतरता/नवीनीकरण पर एक लाख नई छात्रवृत्तियाँ प्रदान की जाती हैं। छात्रवृत्ति की राशि ₹12000 प्रति वर्ष है।

नेशनल मीन्स-कम-मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम (एनएमएमएसएस(NMMS Scholarship Scheme 2023) को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (एनएसपी) पर उपलब्ध कराया गया है- जो छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म है। एनएमएमएसएस छात्रवृत्ति डीबीटी मोड के बाद सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (PFMS) के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर द्वारा सीधे चयनित छात्रों के बैंक खातों में वितरित की जाती है। यह केंद्र सरकार की योजना है।

वे छात्र जिनके माता-पिता की सभी स्रोतों से आय प्रति वर्ष ₹3,50,000 से अधिक नहीं है, वे छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के पात्र हैं। छात्रवृत्ति के पुरस्कार के लिए चयन परीक्षा में उपस्थित होने के लिए छात्रों के पास सातवीं कक्षा की परीक्षा में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक या समकक्ष ग्रेड होना चाहिए (एससी/एसटी छात्रों के लिए 5 प्रतिशत की छूट)।

छात्रवृत्ति आवेदन नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर सत्यापन के दो स्तरों से गुजरते हैं। पहला संस्थान/स्कूल स्तर पर संस्थान नोडल अधिकारी (आईएनओ) द्वारा और दूसरा जिला नोडल अधिकारी (डीएनओ) द्वारा सत्यापित किया जाता है।

चालू वर्ष के लिए, नए आवेदनों के पंजीकरण, नवीनीकरण आवेदनों और एनएसपी पर स्तर-I और स्तर-II सत्यापन के लिए समय-सीमा इस प्रकार है।

आवेदनों के पंजीकरण और नवीनीकरण के लिए पोर्टल 1 अक्तूबर 2023 से खुल चुका है। आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2023 है। फर्स्ट लेवल की आखिरी तारीख (आईएनओ वैरिफिकेशन) 15 दिसंबर 2023 और सेकंड लेवल की आखिरी तारीख (डीएनओ वैरिफिकेशन) 30 दिसंबर 2023 है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *