IRCTC Ticket: ट्रेन में कर सकते है फ्री सफर, IRCTC का ये नियम नहीं पता होगा आपको

IRCTC Ticket, Train Ticket Booking Online, Train Ticket Booking, IRCTC Rule, Train Tickets, indian railway ticket booking, IRCTC Rail Ticket

IRCTC Ticket: ट्रेन में कर सकते है फ्री सफर, IRCTC का ये नियम नहीं पता होगा आपको
IRCTC Ticket: ट्रेन में कर सकते है फ्री सफर, IRCTC का ये नियम नहीं पता होगा आपको

IRCTC Ticket: ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए ये जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण है। इंडियन रेलवे ने इस अप्रैल (2023) महीने से ट्रेन के अंदर ही टिकट देने की अपनी तरफ से एक नया फीचर प्रदान किया है। जिससे अगर आप कभी बिना टिकट का ट्रेन में सफर करते रहते हैं या जल्दी में चढ़ जाते हैं तो आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है। आप अपना टिकट ट्रेन में ही बनवा सकते हैं। साथ ही कई लोगों को तो भारतीय रेल में फ्री सफर करने का मौका भी देता है। आइए जानते है यात्रियों को किस प्रकार से छूट मिल सकती है।

आपको बता दें कि ट्रेन के अंदर बिना टिकट वाले यात्री टीटीई से संपर्क कर टिकट ले सकते हैं। इस सुविधा के अंतर्गत टीटीई को हैंड हेल्ड मशीन दी गयी है, जिसकी मदद से टीटीई ट्रेन के अंदर ही यात्रियों को टिकट देगा।यह हैंड हेल्ड मशीन रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के सर्वर से कनेक्ट होती है। जैसे ही यात्री टिकट मांगेगा, मशीन में नाम, जगह डालते ही टिकट निकल आएगी। मशीन की मदद से ट्रेन में खाली बर्थों की जानकारी भी बहुत आसानी से प्राप्त हो जाती है।

यदि किसी यात्री की वेटिंग क्लियर नहीं हुई है तो वह टीटीई के पास जाकर अपनी टिकट दिखाकर खाली सीट की जानकारी लेकर उसे कन्फर्म करा सकता है। बताया जा रहा है कि रेलवे के इस फैसले से टीटीई की काली कमाई पर भी अंकुश लगाया जा रहा है।

दूसरी चीज यह कि आप अपने फोन में uts app को भी डाउनलोड कर सकते है, जो कि इंडियन रेलवे का official ticketing app है, यह से आप प्लेटफार्म टिकट, unreserved ticket book करा सकते है।

लिंक- https://play.google.com/store/apps/details?id=com.cris.utsmobile

आइए आपको बताते हैं कि भारतीय रेलवे में इन लोगों को किस क्लास में सफर के लिए सस्ता टिकट मिलता है। ये है वो सूची जिन्हें रेल सफर में मिलती है छूट।

  • सांविधिक निकाय (स्टैच्युटोरी बॉडी), म्युनिसिपल कॉरपोरेशन, गवर्मेंट अंडरटेकिंग, यूनिवर्सिटी या पब्लिक सेक्टर बॉडी की नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे बेरोजगार युवाओं को रेलवे की ओर से टिकट में पचास फीसदी छूट दी जाती है। यह छूट सेकंड क्लास और स्लीपर क्लास से सफर के लिए होती है।
  • केन्द्र या राज्य सरकार की नौकरियों के लिए इंटरव्यू देने जा रहे बेरोजगार युवाओं को स्लीपर क्लास की टिकट में पचास फीसदी और सेकंड क्लास की टिकट में सौ फीसदी की छूट मिलती है।
  • शनल यूथ प्रोजेक्ट के नेशनल इंटीग्रेशन कैंपों में भाग लेने जा रहे युवाओं के लिए सेकंड और स्लीपर क्लास की टिकट पर पचास फीसदी छूट रहती है।
  • नेशनल यूथ प्रोजेक्ट के नेशनल इंटीग्रेशन कैंपों में भाग लेने जा रहे युवाओं के लिए सेकंड और स्लीपर क्लास की टिकट पर पचास फीसदी छूट रहती है।
  • मानव उत्थान सेवा समिति के नेशनल इंटीग्रेशन कैंपों में भाग लेने जा रहे युवाओं को सेकंड और स्लीपर क्लास की टिकट पर चालीस फीसदी छूट रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *