IAS Success Story : तलाक, डिप्रेशन जैसी कई मुश्किलों को पार कर शिवांगी गोयल बनीं IAS Officer, जानिए दिलचस्प कहानी

IAS Success Story, Success Story,IAS-IPS, Domestic violence, IAS Officer, Success Story, Upsc exam, Shivangi Goyal, UPSC Success Story, Shivangi Goyal Success Story, Meet Shivangi Goyal, UPSC,

IAS Success Story : तलाक, डिप्रेशन जैसी कई मुश्किलों को पार कर शिवांगी गोयल बनीं IAS Officer, जानिए दिलचस्प कहानीIAS Success Story : यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। जिसमें सफलता पाने के लिए उम्मीदवारों को रात-दिन मेहनत करनी पड़ती है। यूपीएससी (UPSC) में सफलता हासिल करने वाले छात्रों में अनेकों छात्र ऐसे होते हैं, जिन्होंने कई संघर्षों का सामना करते हुए इस परीक्षा को पास किया है। उन्हीं में से एक हैं शिवांगी गोयल (Shivangi Goyal), जो ससुराल में घरेलू हिंसा के शिकार हुईं, फिर मायके आकर तैयारी की और आज UPSC की परीक्षा क्लियर कर अपने सपनों का मुकाम हासिल की। यूपीएससी सीएसई 2021 परीक्षा पास करने वाली शिवांगी गोयल की सक्सेस स्टोरी दुनिया की हर उस लड़की के लिए प्रेरणा है, जो अपनी जिंदगी के कठिन दौर से गुजर रही है।

IAS Success Story : तलाक, डिप्रेशन जैसी कई मुश्किलों को पार कर शिवांगी गोयल बनीं IAS Officer, जानिए दिलचस्प कहानीशिवांगी गोयल का परिचय

आपको बता दें कि शिवांगी हापुड़ के पिलखुवा कस्बे के बस स्टैंड के पास की रहने वाली हैं। उनके पिता राजेश गोयल एक व्यवसायी हैं और उनकी मां एक गृहिणी हैं। यूपीएससी परीक्षा को पास करने के लिए शिवांगी ने सेल्फ स्टडी को चुना, उनका सब्जेक्ट सोशियोलॉजी था।

IAS Success Story : तलाक, डिप्रेशन जैसी कई मुश्किलों को पार कर शिवांगी गोयल बनीं IAS Officer, जानिए दिलचस्प कहानीपति से परेशान होकर आईं मायके

शिवांगी गोयल पढ़ाई में काफी होशियार थीं। शादी से पहले दो बार यूपीएससी परीक्षा दे चुकी थीं। लेकिन दोनों बार असफल हो गई थीं। शादी के कुछ समय बाद से उनके पति व ससुरालवाले उन्हें मारने-पीटने और यातनाएं देने लगे थे। इसी बीच उनकी एक बेटी हो गई। उसके जन्म के बाद भी पति का रवैया बदला नहीं और फिर उनके पिता ने उन्हें मायके बुला लिया।

IAS Success Story : तलाक, डिप्रेशन जैसी कई मुश्किलों को पार कर शिवांगी गोयल बनीं IAS Officer, जानिए दिलचस्प कहानीमायके में मिला उम्मीद का पंख

शिवांगी गोयल जब अपनी 7 साल की बेटी को लेकर मायके आईं तो उनके पिता ने उन्हें सलाह दी कि वे अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए जो भी करना चाहें, कर सकती हैं। इतना आश्वासन और उम्मीद मिलने पर शिवांगी ने यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी फिर से शुरू कर दी। इस बार यानी 2021 में अपने तीसरे अटेंप्ट में 177वीं रैंक के साथ वह आईएएस ऑफिसर बन गईं (IAS Officer)।

परिवार को दिया सफलता का श्रेय

शिवांगी गोयल के लिए शादी के बाद की जिंदगी काफी उतार-चढ़ाव भरी रही। वे पूरी तरह से टूट गई थीं। उन्हें समझ में नहीं आ रहा था कि वे इन सबसे निकलकर अपनी बेटी की जिंदगी को कैसे बेहतर बनाएं। यूपीएससी परीक्षा का रिजल्ट आने तक कोर्ट में शिवांगी गोयल का तलाक का केस चल रहा था (UPSC Result)। लेकिन वे अपने लक्ष्य के प्रति टिकी रहीं और इसने उनकी जिंदगी बदल दी।

महिलाओं को दिया शिवांगी ने मैसेज

महिलाओं को संदेश देते हुए शिवांगी ने कहा कि अगर उनके ससुराल में कुछ भी बुरा गलत होता है, तो उन्हें डरना नहीं चाहिए। उन्हें दिखाएं कि आप अपने पैरों पर खड़े हो सकते हैं। महिलाएं कुछ भी कर सकती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *