Pasta Side Effects: अगर पास्‍ता खाने के शौकीन हो तो सावधान, हो सकती हैं ये समस्याएं

Pasta Side Effects: Be careful if you are fond of eating pasta, these problems can happen

Pasta Side Effects:  अगर पास्‍ता खाने के शौकीन हो तो सावधान, हो सकती हैं ये समस्याएं
Source – Social Media

Pasta Side Effects: पास्ता खाने के नुकसान पास्ता सबसे आम और अक्सर खाए जाने वाला एक खाद्य पदार्थ है। पास्ते को एक खास प्रकार के गेहूं से बनाया जाता है, जिसे ड्यूरम कहते हैं। इसके अलावा मार्केट में कई प्रकार के पास्ते मिलते हैं, जैसे मैदा पास्ता, डुरम वीट पास्ता, सूजी पास्ता, मल्टीग्रेन पास्ता आदि। बच्चे हों या बड़े, पास्ता अधिकतर लोगों का फेवरेट फूड होता है लेकिन क्या आप जानते हैं, पास्ता खाने से शरीर को कितने नुकसान हो सकते हैं।

शरीर में डिहाइड्रेशन(Pasta Side Effects)

पास्ता का अधिक मात्रा में सेवन शरीर में डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता हैं क्योंकि पास्ता में फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती हैं और फाइबर को घुलने के लिए पानी की अधिक आवश्यकता होती है इसलिए जब शरीर में फाइबर की अधिक मात्रा होती है तो यह शरीर में मौजूद पानी को सोख लेती है।

Pasta Side Effects:  अगर पास्‍ता खाने के शौकीन हो तो सावधान, हो सकती हैं ये समस्याएं

डायबिटीज का खतरा

लगातार पास्ता खाने से डायबिटीज का खतरा भी बढ़ सकता है। दरअसल, पास्ता में कुछ ऐसे कारक मौजूद होते हैं, जो डायबिटीज का स्तर बढ़ा सकते हैं। उच्च कार्बोहाइड्रेट आहार को ज्यादा खाने डायबिटीज बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में बेहतर है कि आप सीमित मात्रा में पास्ता का सेवन करें, ताकि ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहे।

शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है

यदि आप हर दिन रिफाइंड अनाज से बना सफेद पास्ता खाते हैं तो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की सम्भावना कई गुना तक बढ़ जाती है। एक शोध से पता चला है कि परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट, जैसे सफेद ब्रेड और सफेद पास्ता, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकते हैं।

आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि रक्त के थक्कों का कारण बनती है। इसका रक्त के प्रवाह पर भी प्रभाव पड़ता है, जिससे हृदय रोग हो सकता है।

हृदय रोग की समस्या

अगर आप ज्यादा मात्रा में प्रोसेस्ड पास्ता खा रहे हैं, तो सावधान हो जाएं। खासकर सफेद पास्ता खाना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। दरअसल, हाई प्रोसेस्ड फूड खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना काफी बढ़ जाती है। इसलिए अगर आप पास्ता खाना चाहते हैं, तो गेहूं या सूजी से बने पास्ते का चुनाव करें।

बढ़ सकता है वजन(Pasta Side Effects)

अधिक मात्रा में पास्ता खाना, मोटापे का कारण बन सकता है क्योंकि पास्ता में कार्बोहाइड्रेट के साथ उच्च कैलोरी भी पायी जाती है, जो वजन बढ़ाने का कारण बनती है।

याददाश्त संबंधी रोग

मानसिक स्वास्थ्य के लिए ज्यादा पास्ता खाना नुकसानदायक हो सकता हैं। पास्ते में मौजूद कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा दिमाग की सक्रियता पर बुरा प्रभाव डालती हैं, जिससे आपको याददाश्त संबंधी रोग हो सकते हैं इसलिए पास्ता का अधिक सेवन करने से बचें।

पास्ता खाने के फायदे और नुकसान (Pasta Side Effects)

फाइबर युक्त सब्जियां और फलियां को मिलाकर तैयार किया गया साबुत अनाज पास्ता (होल व्हीट पास्ता) में फाइबर, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, फोलेट, आयरन और बी विटामिन जैसे पोषक तत्व, मौजूद होते है जो पेट और आंत के कैंसर सहित कुछ अन्य प्रकार के कैंसर को रोकने में सहायता कर सकते हैं। इसमें सोडियम बहुत कम मात्रा में होता है और यह कोलेस्ट्रॉल फ्री होता है। हालाँकि रोजाना पास्ता खाना मधुमेह और दिल के रोग का कारण भी बन सकता है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker