Benefits of Cardamom: इलायची के होते हैं जबरदस्त फायदे, कई बीमारियों का हैं रामबाण इलाज 

Benefits of Cardamom: Cardamom has tremendous benefits, it is a panacea for many diseases.

Benefits of Cardamom: इलायची के होते हैं जबरदस्त फायदे, कई बीमारियों का हैं रामबाण इलाज 
Source -Social Media

Benefits of Cardamom: ढेरों औषधीय गुणों को खुद में समेटे इलायची पौष्टिक तत्वों और फाइबर से युक्त होती है। इसे अपने आहार में शामिल कर आप शरीर को डिटॉक्स कर सकती हैं।
इलायची एक सुगंधित मसाला है। इसका सेवन कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के रूप में भी किया जाता है। इलायची एक सुगंधित मसाला है। इसका सेवन कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के रूप में भी किया जाता है।

इलायची (Cardamom) भारतीय रसोई में पाया जाना वाला एक आम मसाला है। इलायची एक सुगंधित मसाला है। ये खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है। कई तरह व्यंजनों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। करी, मिठाई और चाय में इसका इस्तेमाल लोकप्रिय रूप से किया जाता है। ये एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। ये कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं (Cardamom Health Benefits) और संक्रमणों को दूर करने का काम करती है। इलायची का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के रूप में भी किया जाता है. ये मुंह की दुर्गंध को दूर करती है।

इलायची के फायदे (Benefits of Cardamom)

  • इलायची करे मुंह की बदबू दूर
  • मसूड़ों के रोग को दूर करे इलायची का सेवन इलायची में कई ऐसे सक्रिय तत्व पाए जाते हैं, जो मसूड़ों में होने वाली सूजन व लालिमा को दूर करते हैं।
  • संक्रमण रोकने में मदद करे इलायची
  • लिवर को स्वस्थ रखे इलायची का सेवन
  • इलायची है छालों को रोकने में प्रभावी

Also Read : Iron Rich Diet : शरीर में आयरन की कमी हो तो, डाइट में जरूर शामिल करें ये सुपरफूड (Health Tips)

इलायची में पाए जाते हैं ये पोषक तत्व (Nutrients of Cardamom)

प्रति 100 ग्राम में कैलोरी -311, कुल वसा 7 ग्राम 10 फीसदी, संतृप्त वसा 0.7 ग्राम 3 फीसदी, पॉलीअनसेचुरेटेड वसा 0.4 ग्राम, मोनोअनसैचुरेटेड वसा 0.9 ग्राम, कोलेस्ट्रॉल 0 मिलीग्राम 0 फीसदी, सोडियम 18 मिलीग्राम 0 फीसदी, पोटेशियम 1,119 मिलीग्राम 31 फीसदी, कुल कार्बोहाइड्रेट 68 ग्राम 22 फीसदी, आहार फाइबर 28 ग्राम 112 फीसदी, प्रोटीन 11 ग्राम 22 फीसदी, विटामिन ए 0 फीसदी, विटामिन सी 35 फीसदी, कैल्शियम 38 फीसदी, लौह 77 फीसदी, विटामिन डी 0 फीसदी, विटामिन बी -6 10 फीसदी, कोबालामाइन 0 फीसदी मैग्नीशियम

Source -Social Media

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है

इलायची में मैग्नीशियम और पोटेशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जिससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन हमेशा सामान्य बना रहता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रहता है।

शुगर को कंट्रोल में रखता है (Diabetes Control)

इलायची का पानी ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में मदद करता है। यह डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है। कुछ दिनों तक इसका सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। अगर रोजाना सुबह आप खाली पेट पहले इलायची का पानी पीते (Elaichi ke paani ke fayde in hindi) हैं तो पूरे दिन शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

मुंह की बदबू करें दूर (Benefits of Cardamom)

कई लोग मुंह की दुर्गंध की समस्या की वजह से परेशान रहते हैं। मुंह की दुर्गंध की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इलायची का सेवन करें। खाने के बाद इलायची का सेवन करने से इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

Benefits of Cardamom: इलायची के होते हैं जबरदस्त फायदे, कई बीमारियों का हैं रामबाण इलाज 
Source -Social Media

ग्लोइंग बनेगी स्किन

छोटी इलायची का रोजाना सेवन आपकी बॉडी डिटॉक्स करने में काफी कारगर होगा। नियमित रूप से छोटी इलायची खाने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में मदद मिलती है। ऐसे में बॉडी डिटॉक्स होने की वजह से इसका असर आपके चेहरे पर भी दिखाई देगा। इससे न सिर्फ आपकी स्किन साफ होगी और चेहरे पर ग्लो भी आएगा।

पाचन के लिए कारगर

जिन लोगों को कब्ज जैसी समस्या होती है उन्हें इलायची के पानी का सेवन करना चाहिए। इसके नियमित सेवन से पाचन संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। जिन्हें एसिडिटी ज्यादा होती है वे भी इसका पानी ले सकते हैं।

Source -Social Media

खांसी-जुकाम में फायदे (Benefits of Cardamom)

सर्दी-खांसी या गले की खराश की समस्या रहती है। तो ऐसे में हरी इलायची बेहद फायदेमंद रहेगी। रात को गुनगुने पानी के साथ इलायची को चबा-चबाकर खाएं।

दांतों में कीड़े लगने से बचाए

इलायची में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो दांतों में कीड़े लगने से बचाते हैं। इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल, एक शक्तिशाली एंटीसेप्टिक है, जो बैक्टीरिया को मारने के लिए जाना जाता है। साथ ही यह मुंह की दुर्गंध से भी छुटकारा दिलाती है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker