Bajaj Qute: Nano और alto को भूल जाए, बजाज की ये सबसे सस्ती कार है नंबर 1 पर, माइलेज भी सुपर

Bajaj Qute: Forget Nano and alto, this is Bajaj's cheapest car at number 1, mileage is also super

Bajaj Qute: Nano और alto को भूल जाए, बजाज की ये सबसे सस्ती कार है नंबर 1 पर, माइलेज भी सुपरBajaj Qute car: इंडिया में शुरू से ही सस्ती कारों का दबदबा रहा है। देश में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली सस्ती कार मारुति ऑल्टो और tata nano है। लेकिन क्या आपको पता है कम बजट वालों के लिए बजाज भी सस्ती कार Bajaj Qute पेश कर चुका है। बजाज की ये कार बहुत ही कम बजट में आती है और इसका शानदार माइलेज सब को पसंद भी आता है। बता दें कि अभी तक यह सिर्फ कमर्शियल यूज के लिए ही उपलब्ध थी। लेकिन जल्द ही इसे प्राइवेट बायर्स भी खरीद सकेंगे। यानी आप किसी अन्य बाइक या कार की जगह बजाज क्यूट को ले पाएंगे।

Bajaj Qute: Nano और alto को भूल जाए, बजाज की ये सबसे सस्ती कार है नंबर 1 पर, माइलेज भी सुपर

Quadricycle सेगमेंट में आती है ये कार

बता दें कि बजाज की qute एक क्वॉड्रीसाइकल (quadricycle) सेग्मेंट में आती है। यह सेगमेंट थ्री-व्हीलर और फोर-व्हीलर के बीच में रखा गया है। इस खास सेगमेंट की वजह से ही कंपनी को इसे लॉन्च करने में लंबा समय लग गया और 2018 में इसकी लॉन्चिंग की गई। कंपनी इसे ऑटो रिक्शा के विकल्प के तौर पर लाई थी और इसकी कीमत 2.48 लाख रुपए रखी गई थी। इसमें ऑटो रिक्शा की तरह ही 3 लोगों के बैठने की सुविधा है। खास बात है कि इसमें एक रूफ दी गई है, कंफर्टेबल राइडिंग मिलती है और बेहतर प्रोटेक्शन भी दी गई।

बजाज Qute में हुए ये बदलाव

कंपनी की तरफ से क्यूट में कुछ बदलाव किए गए हैं। नॉन ट्रांसपोर्ट व्हीकल कैटेगरी में अप्रूवल मिलने के बाद इसका वेट 17 किलोग्राम तक बढ़ाया गया है। 12 बीएचपी की पावर देने वाला 216 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन इस कार में कंपनी ने लगाया है। कार की टॉप स्पीड 70 से 80KMPH की होगी। इससे पहले कमिर्शियल व्हीकल के तौर पर जो क्यूट आती थी, उसमें सीएनजी वेरिएंट भी था लेकिन अब जानकारी मिल रही है कि प्राइवेट कार के तौर पर इसमें पेट्रोल-सीएनजी और एलपीजी वेरिएंट दिया जाएगा।

Bajaj Qute: Nano और alto को भूल जाए, बजाज की ये सबसे सस्ती कार है नंबर 1 पर, माइलेज भी सुपर

माइलेज में Bajaj Qute करेगी खुश

अब माइलेज की बात की जाए तो क्यूट आपके चेहरे पर मुस्कान जरूर लाएगी। क्यूट एक लीटर पेट्रोल में 36 किमी. का माइलेज देगी। वहीं नैनो का माइलेज सामान्य परिस्थितियों में 22 से 25 किमी. प्रति लीटर का आता है हालांकि कंपनी नैनो का माइलेज 26 से 28 किमी. प्रति लीटर का क्लेम करती थी।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker