LIC Scholarship 2023 : 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को 20 हजार की स्कॉलरशिप दे रहा LIC, इस तरह कर सकते हैं आवेदन

LIC Scholarship 2023: LIC is giving scholarship of 20 thousand to the students of 10th and 12th, can apply like this

LIC Scholarship 2023 : 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को 20 हजार की स्कॉलरशिप दे रहा LIC, इस तरह कर सकते हैं आवेदनLIC HFL Vidyadhan Scholarship 2023 Online Apply : एलआईसी (LIC) की तरफ से स्कालरशिप प्रोग्राम चलाया जा रहा है। इस प्रोग्राम का नाम LIC HFL Vidyadhan Scholarship 2023 प्रोग्राम है।

आपको बता दें यह एक सालाना स्कॉलरशिप प्रोग्राम है और इसके तहत Office Management का कोर्स करने वालों छात्रों को आर्थिक सहायता दी जाती है। यह LIC HFL Vidyadhan Scholarship 2023 में एडमिशन लेने के दौरान 35 साल वाले भारतीय स्टूडेंट यानि Indian Students को दी जाती है। बताते चलें इस Scholarship में आवेदन करने के लिए आखिरी तारीख हर साल जून में होती है।

बताते चलें की LIC कॉरपोरेशन ऐसे स्टूडेंट को Scholarship 2023 का अवसर देगा। जिन लोगों ने हाल ही में 10वीं कक्षा उत्तीर्ण की है। यह स्कॉलरशिप सभी स्टूडेंट्स ले सकते हैं और इसको पीजी स्तर तक उपलब्ध कराया जा रहा है।

Also Read : Orchha will be connected with Ayodhya: अयोध्या से जुड़ेगी पवित्र नगरी ओरछा, श्रीराम पद-पथ का होगा निर्माण, केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया ऐलान

LIC HFL Vidyadhan Scholarship 2023 के फायदे:

आपको बता दें Scholarship में पीजी 2023 के लिए 20 हजार रुपये की स्कॉलरशिप दी जाती है। इसमें स्कॉलरशिप 2 साल के लिए मिलती है। वहीं LIC HFL Vidyadhan Scholarship for Graduation 2023 के लिए हर साल 15 हजार रुपये की स्कॉलरशिप 3 साल तक मिलेगी। 10वीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुके स्टूडेंट्स को LIC HFL Vidyadhan Scholarship 2023 के तहत 10 हजार रुपये की स्कॉलरशिप 2 सालों तक मिलेगी। इतनी ही कक्षा 11 और 12 के लिए मिलेगी।

Also Read : Aadhaar Card Update: आधार को लेकर बड़ा अपडेट! पूरे देश में लागू हुआ यह जरूरी नियम, सभी को होना चाइए मालूम

पीजी के ये है पात्रता :

  • बता दें अगर 2023 के लिए LIC HFL Vidyadhan Scholarship 2023 के लिए आवेदन करने के लिए स्टूडेंट किसी भी मान्यता प्राप्त College / University / संस्थान में PG कर रहा हो। Apply कर सकता है।
  • इस LIC HFL Vidyadhan Scholarship 2023 के लिए स्टूडेंट के कम से कम 60% अंक होने चाहिए।
  • वहीं स्टूडेंट के परिवार की आय (Family Income) 3 लाख 60 हजार रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

Also Read : 7th pay commission: कर्मचारियों की बड़ी सौगात देगी सरकार! DA और पेंशन को लेकर मिल सकती है खुशखबरी

यूजी के ये है पात्रता :

  • बताते चलें देश की किसी भी मान्यता प्राप्त College / University / Institute में 3 साल के कसी भी स्ट्रीम के कोर्स में प्रथम वर्ष में Admission कराया हो। स्टूडेंट के 12वीं में कम से कम 60 फीसदी अंक होने चाहिए।
  • स्टूडेंट के परिवार (Family Income) की आय 3 लाख 60 हजार रुपये से ज्यादा नही होनी चाहिए। कक्षा 10 उत्तीर्ण आवेदकों के लिए ये स्कॉलरशिप देश में किसी भी किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान में कक्षा 11 में नामांकित आवेदक हैं। स्टूडेंट के परिवार की आय (Family Income) 3.60 लाख रुपये से ज्यादा नही होनी चाहिए।

Also Read : Free Solar Panel Scheme: सरकारी मदद से घर पर लगवा लें सोलर प्‍लांट, इस तरह हर महीने होगी हजारों की कमाई, जानें प्रक्रिया

कैसे करें आवेदन ?

  • इसके लिए सबसे पहले LIC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। Click Here
  • होम पेज पर एक Reward सेक्शन दिखाई देगा। अब इसपर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको LIC HFL Vidyadhan Scholarship 2023 का होम पेज दिखाई देगा।
  • अब आपको Apply वाले बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको फॉर्म (Online Application Form) दिखाई देगा।
  • अब Form में मांगी गई सारी जानकारी भरें।
  • इसके बाद आपको सभी डाक्यूमेंस्ट्स (Required Documents) को भी अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आप Form को सबमिट कर दें।

Also Read : JOB OPPORTUNITY : कर लें तैयारी! भारत की सबसे बड़ी कंपनी में जल्द होगी 1 लाख 25 हजार कर्मचारियों की भर्ती, ये है प्लान

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker