7th pay commission: कर्मचारियों की बड़ी सौगात देगी सरकार! DA और पेंशन को लेकर मिल सकती है खुशखबरी

7th pay commission: Government will give a big gift to the employees! Good news can be found regarding DA and pension

7th pay commission: कर्मचारियों की बड़ी सौगात देगी सरकार! DA और पेंशन को लेकर मिल सकती है खुशखबरी
Source – Social Media

7th pay commission: नए साल 2023 में सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को 3 बड़े तोहफा दे सकती है। इनमें डीजे और पेंशन को लेकर कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिलने की उम्मीद है बताया जा रहा है कि महंगाई भत्ते को लेकर अब उल्टी गिनती शुरू हो गई है। 31 जनवरी को महंगाई के नए आंकड़े आने के बाद तय हो पाएगा कि इस वर्ष की पहली तिमाही में केंद्रीय कर्मचारियों की पेंशन और वेतन में कितनी वृद्धि हो सकेगी। नवंबर 2022 तक के आंकड़ों के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों की के महंगाई भत्ते में 3% के आसपास वृद्धि होने का अनुमान है।

महंगाई भत्ते को लेकर 1 मार्च को हो सकता फैसला(7th pay commission)

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो 1 मार्च 2023 को होने वाली कैबिनेट बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर अंतिम फैसला लिया जा सकता है। यदि ऐसा होता है तो 31 मार्च से केंद्रीय कर्मचारियों को 31 मार्च से बढ़ा हुआ वेतन तथा पेंशनर्स को बढ़ी हुई पेंशन मिल सकती है। इसके साथ ही जनवरी तथा फरवरी माह का पैसा भी एरियर के साथ खाते में आ जाएगा।

DA में हो सकती है बढ़ोतरी

आज के समय में जिस प्रकार से महंगाई बढ़ती जा रही है। उसे देखते हुए केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बृद्धि की जा सकती है। आपको बता दें कि AICPI के आकड़ो के अनुसार साल में दो बार महंगाई भत्ते को बढ़ाया जाता है। पहली बढ़ोतरी जनवरी तथा दूसरी जुलाई में की जाती है। माना जाता रहा है कि इस वर्ष भी केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ेगा।

बकाया DA पर हो सकता है फैसला

आपको पता होगा की केंद्रीय कर्मचारियों का 18 माह DA बकाया है। उम्मीद की जा रही है की इस वर्ष की शुरुआत में सरकार कोई रास्ता निकाल कर इस समस्या का निदान करेगी। कर्मचारी संगठन लगातार रुके हुए महंगाई भत्ते की मांग कर रहें हैं। जिसको देखकर सरकार रुके हुए DA को मुश्त भी दे सकती है। यदि ऐसा होता है तो प्रत्येक कर्मचारी के खाते में 2.18 लाख रुपये तक आ सकते हैं।

फिटमेंट फैक्टर में हो सकता है इजाफा (7th pay commission)

सरकार के फिटमेंट फैक्टर में रिविजन का मामला भी काफी जोर पकड़ रहा है। केंद्रीय कर्मचारी लगातार फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की मांग कर रहें हैं। अतः सरकार अब फिटमेंट फैक्टर में भी बृद्धि कर सकती है। बता फिटमेंट फैक्टर में बृद्धि होने से कर्मचारियों के वेतन में भी बृद्धि हो सकती है। वर्तमान में 2.57 फीसदी फिटमेंट फैक्टर चल रहा है लेकिन कर्मचारी संघठन इसको बढ़ाकर 3.68 गुना करने की मांग कर रहें है। यदि ऐसा होता है तो बेस‍िक सैलरी 18,000 से बढ़कर 26 हजार रुपये हो जायेगी।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker