AePS: अब आधार नंबर से ही मिनटों में ट्रांसफर हो जाएंगे पैसे, शुरु हुई ये सुविधा, कई झंझटों से मिलेगी मुक्ति

AePS: अब आधार नंबर से ही मिनटों में ट्रांसफर हो जाएंगे पैसे, शुरु हुई ये सुविधा, कई झंझटों से मिलेगी मुक्ति
Source – Social Media

AePS: भारत सरकार का लक्ष्य है कि देश की अर्थव्यवस्था को जल्द से जल्द एक कैशलेस इकॉनोमी के रूप में बदला जाए। इसी को ध्यान में रखते हुए जल्द ही आधार कार्ड में एक बड़ा बदलाव किया गया है। अभी तक हम लोग आधार कार्ड का उपयोग सरकारी और गैर सरकारी क्षेत्रों की कई सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए करते थे। अब आधार कार्ड के जरिए पैसों को ट्रांसफर कर सकेंगे। इससे देश भर के करोड़ों लोगों को सीधा फायदा पहुंचेगा। हम आपको सिर्फ आधार नंबर से किस तरह पेमेंट ट्रांसफर कर सकते है इसकी पूरी जानकारी दे रहे है।

Also Read : pmvvy: इस सरकारी योजना में निवेश करने पर हर महीने मिलेगी 18,500 रुपये पेंशन, नजदीक है आखरी तारीख, फिर नहीं उठा सकेंगे लाभ!

आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (Aadhaar Enabled Payment System-AePS) के तहत, आप अब आधार नंबर के ज़रिए भी डिजिटल लेन देन कर सकते हैं। इस पेमेंट सिस्टम की मदद से अब आप अपने आधार नंबर के ज़रिए एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक में पैसों का लेन देन कर सकते हैं। इस सुविधा के चलते अब आधार नंबर और उनके फिंगरप्रिंट/ आईरिस स्कैन की मदद से वेरिफिकेशन करके माइक्रो-ATM द्वारा वित्तीय ट्रांजेक्शन करने की अनुमति मिल जाती है।

Also Read : NOAPS : गरीबों को सरकार देती हैं वृद्धावस्था पेंशन, इस तरह कर सकते हैं आवेदन, जाने पूरी प्रक्रिया

इन बातों का रखें ध्यान (AePS)

यदि आप भी आधार नंबर से ही पैसे ट्रांसफर करना चाह रहे है तो इसके लिए सबसे पहले आपका आधार बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए। यदि आपके एक ही बैंक में मल्‍टीपल यानी एक से अधिक खाते है तो आपको AePS के तहत केवल प्राइमरी अकाउंट का उपयोग किया जाएगा। इसके जरिए ट्रांजेक्शन करने के लिए किसी OTP या पिन की जरूरत नहीं है। AePS द्वारा आधार से लिंक बैंक अकाउंट के बीच ही ट्रांजेक्शन किया जा सकता है। इस सुविधा के इस्तेमाल के लिए कई बैंक अकाउंट को आधार से लिंक किया जा सकता है। हालांकि, प्रति बैंक केवल एक अकाउंट का उपयोग किया जा सकता है।

Also Read : Retirement Scheme: वाह क्या स्कीम है! इस सरकारी योजना में रोज ₹200 बचाकर मिलेगी 50 हजार की पेंशन, आज से ही शुरू करें निवेश

इस तरह भेज सकेंगे रूपए

अपने क्षेत्र में बैंकिंग करेंसपोंडेट पर जायें (इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि अगर वह उस बैंक का कार्यकारी है जिसमें आपका अकाउंट नहीं है। आप AePS के माध्यम से ट्रांजेक्शन कर सकते हैं)।इसके बाद आपको PoS मशीन में अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा।

  • यहां पर आपको ट्रांजेक्शन का प्रकार चुनना होगा, (जिसमें नकद जमा, निकासी, मिनी स्टेटमेंट, फंड ट्रांसफर, बैलेंस इंक्वायरी या eKYC का ऑपशन दिखेगा।)
  • इसके बाद आपको यहां ट्रांजेक्शन के लिए राशि दर्ज करना होगा।
  • फिर यहां अपने बायोमेट्रिक (फिंगरप्रिंट या आईरिस स्कैन) का उपयोग करके ट्रांजेक्शन को प्रमाणित करना होगा।
  • कुछ ही सेकेंड में आपका ट्रांजेक्शन पूरा हो जाएगा।
  • इसके बाद बैंकिंग करेसपोंडेंट द्वारा आपको एक रसीद दी जाएगी।

Also Read : Post office की इस स्‍कीम में लगाए पैसा और पाए 1 करोड़ रुपए, देखें किस तरह तैयार होगा ये फंड-Post office PPF  Scheme

झंझटों से मिल जाएगी मुक्ति

आधार नंबर के जरिए बैंक खाते में पेमेंट ट्रांसफर से लोगों को कई झंझटों से मुक्ति मिलेगी। इसमें बैंक खाता, आईएफएससी कोड देने के साथ डिजिटल तरीके से भुगतान में बैंक खाते के पंजीकरण में लगने वाला 24 घंटे का समय भी शामिल है।

Also Read : Mukhyamantri Tirth Darshan Yojana 2023 : तीर्थ दर्शन योजना में चलेंगी 20 ट्रेनें; यहां देखें कब, कहां से होगी रवाना और कितने श्रद्धालुओं को मिलेगा मौका

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker