pmvvy: इस सरकारी योजना में निवेश करने पर हर महीने मिलेगी 18,500 रुपये पेंशन, नजदीक है आखरी तारीख, फिर नहीं उठा सकेंगे लाभ!

pmvvy: इस सरकारी योजना में निवेश करने पर हर महीने मिलेगी 18,500 रुपये पेंशन, नजदीक है आखरी तारीख, फिर नहीं उठा सकेंगे लाभ!
Source – Social Media

pmvvy: मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) यानी एलआईसी पीएमवीवीवाई (प्लान नंबर 856) को खरीदने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2023 है। 2023 बजट में केंद्र सरकार LIC PMVVY स्कीम को सब्सक्राइब करने की अंतिम तारीख बढ़ाने का फैसला नहीं करती है, तो 1 अप्रैल, 2023 से शुरू होने वाले नए वित्त वर्ष में इस पेंशन स्कीम को सब्सक्राइब नहीं किया जा सकेगा।

इसकी शुरुआत केंद्र सरकार ने 26 मई 2020 को की थी। इस योजना के माध्यम विवाहित जोड़े एक सुरक्षित मासिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। ख़ास बात यह है कि इस योजना का संचालन LIC करती है। यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप 31 मार्च, 2023 तक इस योजना से जुड़ कर इसमें निवेश कर सकते हैं। 60 वर्ष की आयु होने पर विवाहित जोड़े को इस योजना के अनुसार पेंशन प्राप्त होगी।

मिलेगी 18,500 रुपये प्रति माह की पेंशन (pmvvy)

जुड़कर कोई भी व्यक्ति 60 वर्ष की आयु तक अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश इस योजना में कर सकता है। पहले इस योजना में सिर्फ 7.5 लाख रूपये तक का निवेश किया जा सकता था लेकिन बाद में इस धनराशि को बढ़ा दिया गया था। 60 वर्ष से अधिक आयु के जोड़े इस योजना का विकल्प चुन सकते हैं। बता दें कि कई अन्य योजनाओं की तुलना में यह वरिष्ठ नागरिकों को अधिक ब्याज प्रदान करती है।

वरिष्ठ नागरिकों को मिलता है अधिक लाभ

यदि आप प्रति माह 18 हजार रुपये की पेंशन पाना चाहते हैं तो पति तथा पत्नी दोनों को मिलकर इस योजना में 15 लाख रुपये का निवेश करना होता है। जोड़े द्वारा निवेश की गई राशि 30 लाख रुपये होगी। इस राशि पर 7.40% की वार्षिक ब्याज दर से दंपत्ति को 2,22,000 रुपये वार्षिक मिलते हैं। इस प्रकार से आप 18,500 रुपये की पेंशन प्रति माह पा सकते हैं। यदि सिर्फ एक ही व्यक्ति इस योजना में निवेश करता है तो उसको 9,250 रुपये का लाभ प्रति माह प्राप्त होगा। आपको बता दें कि केंद्र सरकार की यह योजना मात्र 10 वर्ष के लिए ही है। अतः यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो 31 मार्च तक इस योजना से जुड़ सकते हैं।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker