Top 10 Police Station : अच्‍छी खबर! देश के टॉप-10 थानों शुमार हुआ चोपना थाना, इन कार्यों की बदौलत मिली यह उपलब्धि

Top 10 Police Station : देश के टॉप-10 थानों शुमार हुआ चोपना थाना, इन कार्यों की बदौलत मिली यह उपलब्धि

Top 10 Police Station: मध्यप्रदेश के बैतूल जिले का चोपना थाना देश के 16955 पुलिस थानों में आल इंडिया रैंकिंग में छठवें और मध्यप्रदेश में पहले स्थान पर आया है। भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा किए जाने वाले मूल्यांकन में चोपना थाना को यह गौरवपूर्ण उपलब्धि हासिल हुई है। इससे जिले के पुलिस महकमे में हर्ष व्याप्त है।

गृह मंत्रालय द्वारा प्रतिवर्ष देश के सभी थानों का मूल्यांकन कर दस सर्वश्रेष्ठ थाना का चयन किया जाता है। इसी तारतम्य में वर्ष 2022 में थाना चोपना को देश के 10 सर्वश्रेष्ठ थानों में चयनित किया गया है। इसकी घोषणा 20 जनवरी 2023 को बीपीआरडी द्वारा अखिल भारतीय पुलिस महानिदेशक सम्मेलन, नई दिल्ली में की गयी है। उक्त सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे मध्यप्रदेश के पुलिस महानिदेशक सुधीर कुमार सक्सेना द्वारा यह जानकारी दी गई है।

Top 10 Police Station : अच्‍छी खबर! देश के टॉप-10 थानों शुमार हुआ चोपना थाना, इन कार्यों की बदौलत मिली यह उपलब्धि

इस तरह किया जाता मूल्यांकन

राज्य अपराध अन्वेषण ब्यूरो के एडीजी चंचल शेखर द्वारा बताया गया कि गृह मंत्रालय, भारत सरकार सर्वश्रेष्ठ थानों के चयन हेतु सर्वप्रथम आपराधिक आकड़ों के आधार पर महिलाओं, कमजोर वर्ग, संपत्ति संबंधी अपराध तथा गुमशुदा व अज्ञात शवों के प्रयासों के निराकरण के आधार पर प्रत्येक राज्य से 3 थानों का चयन करता है।

इसके पश्चात चयनित सभी थानों का मूल्यांकन थानों के वार्षिक अभिलेख एवं मैदानी सर्वेक्षण के आधार पर किया जाता है। इसमें अपराधों की रोकथाम कानून-व्यवस्था की स्थिति पुराने मामलों के निपटारे, सामुदायिक पुलिसिंग, अपराधों की दोषसिद्धी एवं गृह मंत्रालय द्वारा चयनित स्वतंत्र टीम द्वारा थाना क्षेत्र के लोगो, व्यापारियों, शिकायकर्ता लोगों से पूछताछ कर मूल्यांकन किया जाता है। इस कड़ी में थाना चोपना जिला बैतूल ने देश के सभी थानों में छठवां स्थान प्राप्त किया है।

कोविड के चलते बंद थी प्रक्रिया

कोविड़ 19 के कारण बीपीआरडी द्वारा दो वर्ष पश्चात सर्वश्रेष्ठ थाना चयन की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है। पुलिस महानिदेशक सुधीर कुमार सक्सेना द्वारा इस पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए जिला बैतूल की पुलिस अधीक्षक सुश्री सिमाला प्रसाद एवं तत्कालीन चोपना थाना प्रभारी अब्दुल रउफ खान व समस्त स्टाफ को बधाई दी गई है। साथ ही प्रदेश के अन्य थानों को भी इसी स्तर का उत्कृष्ठ बनाने के लिए पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिये गये हैं।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker