Black Carrot Benefits: काली गाजर के फायदे जान भूल जाएंगे लाल गाजर, बाजार में देखते है खरीद लेंगे

Black Carrot Benefits: काली गाजर के फायदे जान भूल जाएंगे लाल गाजर, बाजार में देखते है खरीद लेंगेBlack Carrot Benefits: जब भी बात गाजर की होती है, तो हमारे दिमाग में लाल गाजर का ही ख्याल आता है।लेकिन इस खबर में बात होगी काली गाजर के फायदों की। काली गाजर सेहत के लिए बेहद लाभकारी है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फाइबर, आयरन, बीटा कैरोटिन और विटामिन सी होता है, जो आपकी इम्युनिटी बूस्ट करने से लेकर तमाम तरह की समस्याओं से बचाने में मददगार है।

काली गाजर की उत्पत्ति भारत, अफगानिस्तान और तुर्की में हुई थी। काली गाजर दुनिया के हर हिस्से में उगाई जाती है। नारंगी या पीली गाजर में बीटा-कैरोटीन के कारण उनका लाल रंग होता है, लेकिन काली गाजर में एंथोसायनिन नामक रसायन होता है, जो उन्हें उनका काला रंग देता है। काली गाजर में कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने की क्षमता होती है। इसके कुछ और फायदे भी हैं। तो आइए जानें कि काली गाजर खाने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

Black Carrot Benefits: काली गाजर के फायदे जान भूल जाएंगे लाल गाजर, बाजार में देखते है खरीद लेंगे

1. दिल के लिए फायदेमंद Black Carrot Benefits

काली गाजर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स दिल की सेहत को बढ़ावा देते हैं। यह क्लोट को बनने से रोकते हैं और प्लेटलेट्स के काम को बेहतर बनाते हैं। काली गाजर में मौजूद पोषक तत्व रक्त वाहिकाओं को आराम करने में मदद करते हैं और दिल के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। यह खून में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।

2. भरपूर होते हैं एंटी-कैंसर गुण

काली गाजर में anthocyanins मौजूद होते हैं, जो कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं और शरीर में सूजन को कम करते हैं।

3. आंखों के लिए है बेहद फायदेमंद

विटामिन ए और बीटा कैरोटीन से भरपूर काली गाजर आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद है। यह आंखों की रोशनी को बढ़ाती है और उन्हें हेल्दी रखती है। सर्दियों में इसके सेवन से आंखों से जुड़ी परेशानियां भी आसानी से दूर होती हैं।

4. काली गाजर से होती है इम्यूनिटी बूस्ट

इम्युनिटी बूस्ट करने में भी काली गाजर लाभकारी है। काली गाजर में पाया जाने वाला विटामिन सी मौसमी बीमारियों से बचाने के साथ इम्युनिटी बूस्ट करने में लाभकारी होता है। आप नाश्ते में काली गाजर का सेवन कर सकते हैं।

5. पाचन तंत्र भी होता है मजबूत

काली गाजर आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है। ये फाइबर से भरपूर होती है, जो कब्ज, एसिडिटी की समस्याओं से निजात दिलाता है। पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए अपनी डाइट में काली गाजर जरूर शामिल करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker