New Electricity Connection: अब बिजली कनेक्शन के लिए नहीं करना होगा लंबा इंतजार, कंपनी ने तय की नई प्रक्रिया

New Electricity Connection: अब बिजली कनेक्शन के लिए नहीं करना होगा लंबा इंतजार, कंपनी ने तय की नई प्रक्रिया
Source – Social Media

New Electricity Connection: अब बिजली कनेक्शन लेने के लिए लोगों को लंबा इंतजार नहीं करना होगा। यही नहीं कनेक्शन के लिए बिजली दफ्तरों के चक्कर काटकर अधिकारियों और कर्मचारियों के आगे गुहार भी नहीं लगाना होगा। अब पहले के मुकाबले काफी कम समय में बिजली कनेक्शन मिल जाएगा।
दअरसल, मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी भोपाल ने अपने कार्यक्षेत्र अंतर्गत भोपाल, नर्मदापुरम्, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के उपभोक्ताओं को नवीन बिजली कनेक्शन सुगमता से मिलें, इसके लिए ऊर्जस पोर्टल पर कनेक्शन लेने की नई प्रक्रिया निर्धारित कर दी है।

New Electricity Connection यह किया गया है बदलाव

अब उपभोक्ताओं को नवीन कनेक्शन के आवेदन के साथ ही रजिस्ट्रेशन, सुरक्षा निधि, सप्लाई अफोर्डिंग एवं मीटर शुल्क संबंधी डिमांड नोट जारी हो जाएगा। इससे उपभोक्ताओं को त्वरित बिजली कनेक्शन मिलेगा, जिससे कनेक्शन की प्रक्रिया में लगने वाला समय कम होने से उपभोक्ताओं की बचत होगी।

Source – Social Media

पहले यह थी पूरी प्रक्रिया

गौरतलब है कि पूर्व में उपभोक्ताओं को कनेक्शन लेने हेतु आवेदन करने के बाद कंपनी द्वारा परिसर का परीक्षण, विद्युत लाईन की स्थिति एवं आवश्यक दस्तावेज प्राप्त होने के बाद मांग-पत्र जारी किया जाता था। इसके अनुसार उपभोक्ता द्वारा राशि जमा करने के बाद अनुबंध संपादित कर सर्विस लाईन पूर्ण करने तथा टेस्ट रिपोर्ट जमा करने की लंबी प्रक्रिया की जाती थी।

ऊर्जस पोर्टल बनेगा माध्यम

कंपनी द्वारा इस प्रक्रिया में लगने वाले समय को कम करने के लिए ऊर्जस पोर्टल पर नवीन प्रक्रिया निर्धारित की है, जिससे एक ओर उपभोक्ताओं को कम समय में नवीन कनेक्शन उपलब्ध होगा और दूसरी ओर कंपनी को भी राजस्व हानि से बचाया जा सकेगा।

यहां देखें पूरी नई प्रक्रिया

नवीन कनेक्शन हेतु कंपनी के पोर्टल

https://nsc.mpcz.in:8080/urjasmpcz/home पर उपलब्ध लिंक पर अपने नाम, पता, ईमेल, मोबाइल नंबर, श्रेणी सहित अन्य जरूरी जानकारी मय दस्तावेजों के भरना होगा।

आवेदक द्वारा वैध कॉलोनी में नवीन कनेक्शन हेतु आवेदन में प्रस्तुत जानकारी के आधार पर डिमांड नोट जारी होगा, जिसमें रजिस्ट्रेशन शुल्क, सुरक्षा निधि, सप्लाई अफोर्डिंग एवं मीटर शुल्क संबंधी नोट जारी होगा। इसका भुगतान ऑनलाईन किया जा सकेगा।

  • आवेदक द्वारा भरे गये आवेदन का एनएससी नंबर जनरेट होगा जो डिमांड नोट पर दर्शाया जाएगा। इस नंबर के आधार पर वितरण केन्द्र की पीओएस मशीन, एमपी ऑनलाइन पोर्टल अथवा कियोस्क के माध्यम से भुगतान किया जा सकेगा।
  • आवेदक द्वारा भुगतान करने के बाद आवेदन वितरण केन्द्र प्रभारी के पास “NSC LT Pending Application” पर उपलब्ध होगा।
  • वितरण केन्द्र के अधिकृत कार्मिक द्वारा स्थल निरीक्षण कर आवश्यकतानुसार उपभोक्ता की जानकारी में बदलाव किया जा सकेगा।
  • आवेदन के विवरण पर उपलब्ध जनरेट सेकेंड डिमांड नोट के माध्यम से आवश्यक होने पर अतिरिक्त डिमांड नोट जारी किया जा सकेगा।
  • आवेदक द्वारा सेकेंड डिमांड नोट की राशि 15 दिवस में जमा न करने पर पंजीयन राशि राजसात कर शेष राशि उपभोक्ता के खाते में वापस कर आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा।
  • आवेदन के विवरण पर उपलब्ध बटन पर क्लिक कर आवेदन को अग्रेषित किया जा सकेगा।
  • आवेदक द्वारा टेस्ट रिपोर्ट जमा करने पर तुरंत कनेक्शन जारी किया जाएगा।
    उपभोक्ताओं को आवेदन करने में असुविधा होने पर संबंधित वितरण केन्द्र प्रभारी द्वारा आवेदन भरा जा सकेगा।

Also Read : RPF Constable Vacancy 2023 : यदि आरपीएफ कांस्टेबल बनने भर रहे हैं फॉर्म तो सावधान, रेल मंत्रालय ने कहा…

Also Read : Budget 2023 income tax: करदाताओं की बल्ले बल्ले! बजट 2023 में मिलेगी 3 खुशखबरियां, ये है मोदी सरकार का खास प्लान

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker