Rapid rail video : चंद सेकंड में पटरियों से गायब हुई रैपिड ट्रेन, दौड़ रही बुलेट की तरह, देखें वीडियो

Rapid rail video : चंद सेकंड में पटरियों से झपकते गायब हुई रैपिड ट्रेन, दौड़ रही बुलेट की तरह, देखें वीडियो
Source – Social Media

Rapid rail video: ट्रेन के मामले में हमारा देश पीछे नहीं है। बुलेट ट्रेन की तैयारी हो चुकी है और अब तो मार्च से पहली रैपिड रेल की शुरुआत भी हो जाएगी। इस बार रैपिड रेल का टेस्ट किया गया है। ये रेपिड रेल साहिबाबाद से गाजियाबाद के दुहाई के बीच चलाया गया। ये रैपिड रेल 17 किलोमीटर के ट्रैक पर 160km प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है।

Also Read : Ather 450X 2023 : अपडेट होकर नए अवतार में आ गया ये धांसू इलेक्ट्रिक स्‍कूटर, फीचर्स जान उड़े लोगों के होश

आपकी जानकारी के लिए बता दे बता दें सरकार का ये टारगेट है कि साल 2025 से रैपिड रेल के ज़रिए आप दिल्ली के सराय काले खां से मेरठ आसानी से सिर्फ 50 मिनट में जा सकते है। ट्रेन के इस रूट को तैयार किया जा रहा है NCRTC द्वारा। NCRTC का मतलब है नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट सिस्टम जिसने अब ट्रायल का काम शुरू कर दिया है।(Rapid rail video)

Also Read : 7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार की तरफ से बड़ा तोहफा, बढ़ सकती है सैलरी!

बता दे ये रैपिड रेल देखने में बिलकुल लुक बुलेट ट्रेन से कुछ कुछ मिलता है। बात अगर रैपिड रेल के रफ्तार की करें तो इसकी रफ्तार है 180 किलोमीटर लेकिन इसे 160 किलोमीटर प्रीति घण्टे की स्पीड से चलाया जाएगा। इसकी सीट काफी आरामदायक बनाई गयी है।

Also Read : Current Affairs Daily : क्‍या आपको पता हैं ! भारत में सबसे ज्यादा ‘ऑनलाइन गेम’ खेलने वाला राज्य कौन सा हैं

बात अगर दिल्ली -मेरठ कॉरिडोर की लंबाई की करें तो ये 82 किमी है। वही इसमें से 14 किमी का हिस्सा दिल्ली में का भी है और बाकी का 68 किमी का हिस्सा उत्तर प्रदेश में आता है। जैसे ही ये पूरी तरह बन कर तैयार हो जाएगा वैसे ही आपको दिल्ली से मेरठ का सफर तय कर ने में महज 50 मिनट का वक़्त लगेगा।

Also Read : Vivo R1 Pro : स्मार्टफोन की रेस में Vivo ने मारी बाजी, ला रहा सबसे बढ़िया 5G स्मार्टफोन, मिलेंगे धांसू फीचर्स

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker