7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार की तरफ से बड़ा तोहफा, बढ़ सकती है सैलरी!

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार के तरफ से बड़ा तोहफा, बढ़ सकती है सैलरी!
Source – Social Media

7th Pay Commission : नए साल का पहला महीना चल रहा है। लग रहा है कि इस साल सरकार बहुत ही खुश है। इसलिए सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को खूब सारे तोहफे देने के लिए तैयार है। कहा जा रहा है कि इन तोहफों की शुरुआत 31 जनवरी से होने वाली है। जी हाँ, इस बार सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को बहुत बड़ा उपहार देने की तैयारी में है। आखिर क्या है सरकार की इसे लेकर तैयारी, तो चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते हैं।

होना कुछ यूँ है कि 31 जनवरी के दिन महंगाई के नए आंकड़े आएँगे। ये जो आंकड़े आएँगे, उनसे ये बात तय हो जाएगी कि केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनर्स की पेंशन में कितने रुपए बढ़ेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हर साल के हर महीने की आखिरी तारीख को AICPI Index का डेटा जारी किया जाता है। ऐसे में उम्मीद है कि केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हो।

एक रिपोर्ट से ये बात भी सामने आ रही है कि 1 मार्च 2023 को कैबिनेट की बैठक भी होने वाली है। ये बैठक महंगाई के भत्ते में बढ़ोतरी होने का आखिरी फैसला होगा। मान लीजिए अगर प्लान के मुताबिक होता है तो 31 मार्च से कर्मचारियों और पेंशनर्स के पैसों में बढ़ोतरी होगी।

साल में दो बार होता है महंगाई भत्ते में संशोधन (7th Pay Commission)

आपको शायद ना पता हो पर केंद्र सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को साल में एक बार नहीं बल्कि दो बार संशोधित करती है। सबसे पहला संशोधन होता है जनवरी से जून के बीच वहीं महंगाई भत्ते का दूसरा संशोधन होता है जुलाई से दिसंबर के बीच। केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता सरकार नहीं बल्कि एआईसीपीआई द्वारा तय किया जाता है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker