Iron Rich Diet : शरीर में आयरन की कमी हो तो, डाइट में जरूर शामिल करें ये सुपरफूड (Health Tips)

Iron Rich Diet : शरीर में आयरन की कमी हो तो, डाइट में जरूर शामिल करें ये सुपरफूड ( Health Tips)
Source – Social Media

Iron Rich Diet : शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जिसमें से एक आयरन भी है। शरीर में इसकी मात्रा बनाकर रखनी पड़ती है, क्योंकि इसकी कमी के कारण एनीमिया का खतरा बढ़ जाता है। दरअसल, जब हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने के लिए आयरन की पर्याप्त मात्रा में कमी हो जाती है, तब एनीमिया की स्थिति पैदा हो जाती है। आमतौर पर गर्भवती और मासिक धर्म वाली महिलाओं में आयरन की कमी अधिक देखने को मिलती है। थकान, इस पोषक तत्व की कमी का सबसे आम लक्षण है। अगर शरीर में आयरन की कमी हो, तो थोड़ा सा काम करने पर भी थकावट हो सकती है। इसके अलावा सिरदर्द, चक्कर आना या सिर घूमना, त्वचा में पीलापन आना और नाखून कमजोर होकर टूट जाना, आदि आयरन की कमी के अन्य शुरुआती लक्षण हैं।

Iron Rich Diet : शरीर में आयरन की कमी हो तो, डाइट में जरूर शामिल करें ये सुपरफूड (Health Tips)
Source – Social Media

1.पालक का सेवन (Iron Rich Diet)

पालक कई प्रकार से सेहत के लिए लाभकारी हो सकता है। आयरन की पूर्ति के साथ यह कई अन्य पोषक तत्वों की भी शरीर की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकता है। आंकड़ों के मुताबिक 100 ग्राम कच्चे पालक में 2.7 मिलीग्राम आयरन होता है जो आपकी दैनिक आवश्यकताओं की 15 फीसदी तक की पूर्ति कर सकता है। पालक विटामिन सी से भी भरपूर होता है, विटामिन-सी आयरन के अवशोषण को बढ़ा देता है।

Iron Rich Diet : शरीर में आयरन की कमी हो तो, डाइट में जरूर शामिल करें ये सुपरफूड (Health Tips)
Source – Social Media

2.संतरा का जूस

एनीमिया संतरे के अंदर आयरन और विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है। संतरे का सेवन आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया काे दूर करने में सहायक हो सकता है संतरे के जूस में जिंक आयरन, विटामिन सी जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो रोग प्रतिरोधक (Immunity) क्षमता को मजबूत बनाते हैं। जिससे आप कई तरह की बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं। इसके लिए रोजाना एक गिलास संतरे के जूस का सेवन करना चाहिए। 2- संतरे के जूस का सेवन आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है।

Source – Social Media

3.खजूर और अनार

अनार आयरन, फोलेट, विटामिन बी, सी और ए से भरपूर होता है। दूसरी ओर, खजूर आयरन, फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सिडेंट आदि का एक और समृद्ध स्रोत है। दोनों फलों की मदद से स्मूदी तैयार कर सकते हैं, यह शरीर में आयरन की कमी को दूर कर सकता है।

Source – Social Media

4.आंवला और मोरिंगा जूस

आंवला या भारतीय आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है। जबकि मोरिंगा के पत्ते आयरन और अन्य खनिजों से भरे होते हैं। यह शरीर में आयरन के अवशोषण को बढ़ाने के लिए एक आदर्श पेय है।

Source – Social Media

5.चुकंदर का जूस

चुकंदर का सेवन करने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है। इसके साथ ही अगर आप चुकंदर की पत्तियों को खाएंगे तो ज्यादा आयरन मिलेगा। चुकंदर की तुलना में इसकी पत्तियों में तीन गुना अधिक आयरन होता है। आयरन की कमी को दूर करने के लिए आप डेली डाइट में चुकंदर का जूस शामिल कर सकते हैं। इसके सेवन से शरीर में खून की मात्रा को बढ़ा सकते हैं।

Source – Social Media

6.अखरोट का सेवन (Iron Rich Diet)

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी ऐसिड की मात्रा काफी अच्छी होती है। अखरोट में कैल्शियम, मैग्नीशियम फाइबर और विटामिन-बी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन करने से आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा किया जा सकता है।

आयरन की कमी से होती हैं ये समस्याएं (Iron Rich Diet)

आयरन की कमी से एनीमिया होने का खतरा सबसे अधिक होता है। पर्याप्त आयरन के बिना, आपका शरीर लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन नहीं कर पाता है जो उन्हें ऑक्सीजन (हीमोग्लोबिन) ले जाने में सक्षम बनाती हैं। नतीजतन, आयरन की कमी के कारण आपको थकान और सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याओं का खतरा सबसे अधिक होता है। इसके अलावा समय के साथ यह कमी त्वचा में पीलापन, चक्कर आने, पैरों में झुनझुनी, जीभ में सूजन या दर्द और हाथ-पैर के ठंडे होने जैसी समस्याओं का कारण बन सकती है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker